गर्मी से जनजीवन प्रभावित: 48 डिग्री पहुंचा पारा - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Monday, June 17, 2024

गर्मी से जनजीवन प्रभावित: 48 डिग्री पहुंचा पारा

सफाई कर्मी समेत आठ की मौत, बुखार-पेटदर्द के मरीज बढे

चित्रकूट, सुखेन्द्र अग्रहरि । जिले में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। तापमान 48 डिग्री पहुंच गया है। अलग-अलग जगह आठ लोगों की तबियत खराब होने से जिला अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शवों का पंचनामा कर पोस्टमॉर्टम को मर्चरी भेजा हैै। गर्मी से बुखार, पेटदर्द, डायरिया के मरीजों की तादाद बढ़ गई है। कोतवाली कर्वी के लक्ष्मणपुरी के रमेश चंद्र बाल्मीकि ने बताया कि भाई राजा (30) नगर पालिका परिषद कर्वी में सफाई कर्मी था। ड्यूटी कलक्ट्रेट में लगी थी। अचानक तबियत खराब होने पर परिजन उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराये। जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। परिजनों ने बताया कि लू लगने से उसकी मृत्यु हुई है। वह तीन भाई व तीन बहन में सबसे छोटा था। पत्नी सीमा देवी की पहले ही मृत्यु हो चुकी है। परिजनों ने बताया कि घटना के बाद लेखपाल महेंद्र सिंह व मुंशी तीरथ प्रसाद आए थे। पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमॉर्टम कराया है।

 अस्पताल में बैठे मरीज।

इसके अलावा मप्र उज्जैन माधवपुरा के जगदीश (50) धर्मनगरी आए थे। रविवार को सवेरे रोडवेज बस स्टैंड बेड़ीपुलिया के पास अचानक तबियत बिगड़ने से बेहोश होकर गिर गये। यात्रियों ने एम्बुलेंस को फोन किया। 108 एम्बुलेंस के पायलट अनिरुद्ध सिंह ने उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया। जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव का पोस्टमॉर्टम कराया है। भरतकूप थाना क्षेत्र के गोंडा के नाती मुकेश रैदास ने बताया कि बाबा बचैना (70) ट्रक चालक हैं। भरतकूप कस्बे में अचानक तबियत बिगड़ने पर वह बेहोश होकर गिर पड़े। राहगीरों ने सूचना परिजनों को दी। परिजनों ने उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया। परिजनों ने बताया कि बाबा की लू लगने से हालत खराब हो गई थी। राजापुर थाना क्षेत्र के रगौली गांव के भइयन पुत्र छत्रपाल निषाद (26) अपनी पत्नी को लेकर अंतिम संस्कार में शामिल होने को बाइक से रायपुर जा रहे थे। राजापुर कस्बे में अचानक तबियत बिगड़ गई और गश खाकर गिर गये। पत्नी ने परिजनों को जानकारी दी तो सीएचसी ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। घटना से परिजनों में कोहराम मच गया। रायपुर निवासी मामा सइका भैस चराकर घर आए थे। अचानक उनकी हालत खराब होने के बाद मौत हो गई। जिसकी अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए भइयन गया था। मृतक के तीन बच्चे हैं। पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया।

गर्मी के चलते जिला अस्पताल में बुखार, पेटदर्द व डायरिया से मरीजों की तादाद में वृद्धि हुई है। बुखार व पेटदर्द से तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस को बताये बिना परिजन शव अपने घर ले गए। रविवार को नौ मरीज भर्ती हुए। रैपुरा थाना क्षेत्र के भौंरी के रामनिरंजन (80) को बुखार व पेटदर्द के चलते परिजन जिला अस्पताल ला रहे थे। जहां पर रास्ते में उसकी मौत हो गई। जिला अस्पताल में डॉक्टर ने मौत की पुष्टि की। कर्वी कोतवाली के खरौंध के बडातीर निवासी रामनारायण (85) को पुत्र शिवकुमार ने बुखार व पेटदर्द के चलते जिला अस्पताल ला रहे थे। तभी रास्ते में मौत हो गई। कर्वी कोतवाली के ट्रैफिक चैराहा के अनिल जायसवाल (58) को बुखार व पेटदर्द के चलते पत्नी संगीता देवी जिला अस्पताल ले जा रही थी। रास्ते में उनकी मौत हो चुकी थी। जिला अस्पताल में डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। चित्रकूट में आठ लोगों की मौत से सीएमओ भूपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि ज्यादातर लोगों की जिला अस्पताल डेड बॉडी आई थी। इस समय तापमान 48 डिग्री तक पहुंच रहा है। इससे लोगों की मौत हो रही है। लोगों को लू से बचना चाहिए। जरूरी काम हो तभी घर से बाहर निकले। अन्यथा अपने घरों में रहे पानी का ज्यादा सेवन करें।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages