रक्षाबंधन आज, खरीदार बहनों से गुलजार रहा राखी बाजार - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Sunday, August 18, 2024

रक्षाबंधन आज, खरीदार बहनों से गुलजार रहा राखी बाजार

रक्षा सूत्र के साथ ही अबकी बार चांदी की राखियों की हुई खरीददारी

बाजार में पांच सौ रुपए से लेकर दो हजार रुपए तक बिकी चांदी की राखी

मुख्य बाजार समेत शहर के चौराहों पर सजाई गईं राखी की दुकानें

मिठाई की दुकानें भी गुलजार, दर्शकों को लुभा रहीं तमाम मिठाइयां

बांदा, के एस दुबे । सोमवार को सावन माह की पूर्णिमा पर रक्षाबंधन पर्व मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई में रक्षासूत्र बांधेंगी। अबकी बार रक्षा सूत्र के साथ ही चांदी की राखी भी बाजार में जमकर बिकी। बाजार में पांच सौ रुपए से लेकर दो हजार रुपए तक की चांदी की राखी और 50 रुपये से लेकर 500 रुपये तक का रक्षासूत्र बिका। रविवार को सुबह से लेकर देर शाम तक बाजार में खरीददार बहनों की चहल-पहल बनी रही। इसके साथ ही भाइयों ने भी अपनी बहन को उपहार देने के लिए बाजार में खरीददारी की। भाई बहन के स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व सोमवार को मनाया जाएगा और बहनें शुभ मुहूर्त में भाइयों को रक्षा सूत्र बांधेंगी।

बाजार में राखी की खरीददारी करती बहनें

रक्षाबंधन पर्व को लेकर शहर की मुख्य बाजार, छोटी बाजार, महाराणा प्रताप चौक, कालूकुआं, इंदिरा नगर, बाबूलाल चौराहा, अमर टाकीज चौराहा, छावनी, पीली कोठी, संकट मोचन मंदिर के समीप, महेश्वरी देवी चौराहा समेत सभी चौक-चौराहों पर राखी की दुकानें सजाई गई हैं। कई दिन पहले से खरीददारी का सिलसिला शुरू हो चुका था। लेकिन रविवार को बहनों ने सुबह से लेकर देर शाम तक राखी और नए कपड़ों की खरीददारी की। भाइयों ने भी अपनी बहनों को देने के लिए बाजार में विभिन्न उपहार खरीदे। इधर, बहनों ने अबकी बार भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधने के साथ ही चांदी की राखी बांधने में ज्यादा रुचि दिखाई। अबकी बार रक्षासूत्र के साथ ही बहनों ने चांदी की राखी खरीदने में काफी रुचि दिखाई। रविवापर को सर्राफा बाजार में भी राखियों की जमकर बिक्री हुई। सर्राफा दुकानदार राजेंद्र गुप्ता ने बताया कि अबकी बार बाजार में 500 रुपए से लेकर दो हजार रुपए तक की चांदी की राखी बिक्री के लिए उपलब्ध है।

बहनों के साथ भाइयों ने भी राखी की खरीददारी



इसके साथ ही जनपद के नरैनी तहसील, पैलानी तहसील, अतर्रा, बबेरू, बिसंडा समेत अन्य इलाकों में भी राखी की दुकानें सजी हुई हैं। बहनों ने अपने भाई के लिए राखी खरीदी तो भाइयों ने बहनों के लिए नए कपड़े, म्यूजिक सिस्टम, घड़ी और महंगा मोबाइल खरीदा। बाजार में खरीददारों की भीड़ रही। इधर, तिंदवारी क्षेत्र में भाई बहन के अटूट प्रेम के त्योहार रक्षाबंधन को लेकर महिलाओं के बीच खासा उत्साह देखने को मिला। सुबह से ही नगर में राखी की दुकानों पर महिलाओं ने पहुंचकर अपने भाइयों के लिए राखी खरीदी। दुकानदार अनिल लखेरा नें बताया कि कस्बो की दुकानों में दर्जनों की तदाद में रंग बिरंगी राखियों से सजी हैं। भाई-बहन के अटूट रिश्ते का त्योहार रक्षाबंधन को लेकर क्षेत्र के बाजारों में रविवार को खासी रौनक रही। रंग-बिरंगे व तरह-तरह के फैशनेबल राखियों से सजी दुकानें बाजारों में छटा बिखेर रही है। सड़क के किनारे भी दुकानदार स्टॉल लगाकर राखी बेचते नजर आए। भाइयों के लिए मनपसंद राखी खरीदने के लिए दुकानों पर बहनों की अच्छी खासी भीड़ देखी गई। कस्बा निवासी नेहा, पारुल, राधा सुषमा ,अंजलि ने बताया कि पिछले सालों की तुलना में इस बार राखियों के दामों में कुछ इजाफा जरुर हुआ है लेकिन फिर भी महिलाओं की भीड़ दुकानों पर आ रही है। खासकर छोटी-छोटी बच्चियों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। वही मिठाइयों की दुकानों पर भी खासी चहल-पहल देखी गई। मिठाई दुकान संचालक बउवन गुप्ता ने बताया कि इस बार मिठाई की बिक्री खूब हो रही है। पैलानी तहसील क्षेत्र के खप्टिहा कलांं कस्बे सहित ग्रामीण इलाकों रविवार को बहनों ने राखी की खरीददारी की। रविवार को लगने वाली बाजार में रक्षासूत्र के साथ ही चांदी की राखियां भी बिक्री के लिए सजी हुई थीं। वहां पर 100 रुपये से लेकर दो हजार रुपए कीमत की राखियां उपलब्ध हैं। रविवार को बहनों ने राखियों की खरीददारी की। बहन की सुरक्षा के लिए भाई की प्रतिबद्धता यह त्योहार भाई-बहन के पवित्र स्नेह का प्रतीक है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages