साक्षर बनने को 3459 ने दी परीक्षा, 96 रहे गैर हाजिर - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Sunday, September 22, 2024

साक्षर बनने को 3459 ने दी परीक्षा, 96 रहे गैर हाजिर

पूरे जिले में 224 परीक्षा केन्द्रों में आयोजित हुई साक्षरता परीक्षा

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा कराई गई परीक्षा में, तल्लीन दिखे परीक्षार्थी

फतेहपुर, मो. शमशाद । नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत रविवार को साक्षरता परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा के लिए पंजीकृत 3555 परीक्षार्थियों के सापेक्ष 3459 ने परीक्षा दी जबकि 96 निरक्षर परीक्षार्थियों की अनुपस्थिति दर्ज की गई। बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक एवं शिक्षाधिकारी निगरानी में लगे रहे। निरक्षर का कलंक दूर कर साक्षर की श्रेणी में आने के लिए परीक्षार्थी गम्भीरता के साथ परीक्षा दी। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित साक्षरता कार्यक्रम के तहत जिले भर में कुल 224 परीक्षा केन्द्र बनाए गए। जिनमें 3555 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत रहे लेकिन 3459 ने परीक्षा दी और 96 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। विकास खंड देवमई क्षेत्र के बिसरौली प्राथमिक विद्यालय में रविवार को साक्षरता परीक्षा का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में निरक्षर ग्रामीणों ने भाग लिया। परीक्षा का समय पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न 5 बजे तक रखा गया। जिसमें परीक्षार्थियों को तीन घंटे का समय दिया गया। प्रधानाध्यापक शैलेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि परीक्षा के आयोजन के लिए सभी तैयारियां पहले से ही पूरी कर ली गई थीं। विद्यालय के दो शिक्षकों को कक्ष निरीक्षक के रूप में तैनात किया गया और परीक्षा के सफल संचालन के लिए सभी नियमों का कड़ाई से पालन किया गया। परीक्षा का पंजीकरण यू-डाइस कोड और तीन अंकों के क्रमांक द्वारा किया गया, जिसे रजिस्ट्रेशन संख्या के रूप में उपयोग किया गया। ग्रामीण क्षेत्र के निरक्षरों को साक्षर बनाने की दिशा में यह परीक्षा एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। खंड शिक्षा अधिकारी ने भी परीक्षा केंद्र का दौरा किया और परीक्षा की सुचिता और गोपनीयता की सराहना की।

साक्षरता परीक्षा में हिस्सा लेते परीक्षार्थी।

55 बंदियों ने भी दी परीक्षा

निरक्षर से साक्षर बनने के लिए जिला कारागार में भी साक्षर परीक्षा का आयोजन किया गया। जहां परीक्षा के लिए पंजीकृत 70 निरक्षर बंदियों के सापेक्ष 55 बंदियों ने परीक्षा दी जबकि 15 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो सके। कापी पेपर के माध्यम से परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। 

बीईओ की निगरानी में हुई परीक्षा

जिला समन्वयक अखिलेश सिंह ने बताया कि रविवार को सभी परीक्षा केन्द्रों में सुबह 10 बजे से पांच बजे तक निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक परीक्षा सम्पन्न हुई है। सभी ब्लाकों के खंड शिक्षाधिकारियों की निगरानी में परीक्षा कराई गई है। 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages