बार और बेंच की मजबूती से लोगों को मिलता है न्याय: न्यायाधीश - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Tuesday, April 2, 2024

बार और बेंच की मजबूती से लोगों को मिलता है न्याय: न्यायाधीश

शपथ ग्रहण समारोह का किया गया आयोजन

अधिवक्ताओं को निष्ठा और ईमानदारी की दिलाई गई शपथ

अतर्रा, के एस दुबे । बार और बेंच की मजबूती से लोगों को न्याय मिलता है। सस्ता व सरल न्याय देने के लिए बुंदेलखंड में भी हाईकोर्ट की बेंच खुलनी चाहिए। सरकारी सस्ता व सुलभ न्याय देने की बात की जाती है, लेकिन हाईकोर्ट की बेंच व जजों को बढ़ाने जैसे चुनावी मुद्दे जनपद निधि चुनाव में नहीं बनाते। यह बातें शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मुख्य अतिथि प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश कमरूज्जमा खान ने कही। मंगलवार को अधिवक्ता संघ की नई कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न हुआ जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश कमरूज्जमा खान ने  अधिवक्ताओं को निष्ठा व ईमानदारी से पद के निर्वहन की शपथ दिलाई शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित करते हुए श्री खान ने कहा कि बार और बेंच सिक्के के दो पहलू हैं दोनों के मजबूत रिश्ते से ही लोगों को न्याय मिलता है उन्होंने कहा कि सस्ता हुआ सुलभ न्याय देने के लिए हर संभव प्रयास होना चाहिए लेकिन उस दिशा में बहुत सारे प्रयास करने की आवश्यकता है, जिसमें उन्होंने बुंदेलखंड स्तर पर हाईकोर्ट की स्थापना साथ ही न्यायालय में ज्यादा से ज्यादा जजों की नियुक्ति की बात कहते हुए कहा कि लोग कहते हैं कि

अधिवक्ता संघ पदाधिकारियों को शपथ दिलाते न्यायाधीश

न्याय में देरी हो रही है, पर सरकारें बेंच की स्थापना को चुनावी मुद्दा नहीं बनाते। इसके साथ ही श्री खान ने अधिवक्ताओं के मुंसिफ  न्यायालय के भूमि अधिग्रहण के लिए पूरी मदद का भरोसा दिया। मंडी परिसर में चल रहे लंबे समय से न्यायालय में ही भूमि अधिग्रहण करने वाले व न्यायालय बनाने का प्रस्ताव भेजने की बात कही। जिसकी अधिवक्ताओं ने जमकर सराहना की। विशिष्ट अतिथि अपर सत्र न्यायाधीश पास्को हेमंत कुमार कुशवाहा ने कहा कि लोकतंत्र खत्म होता जा रहा है। अधिवक्ता समाज का नेतृत्व करने वाला है। अधिवक्ता समाज व राष्ट्र की सेवा करता है। इनका योगदान महत्वपूर्ण है। उत्तर प्रदेश बार काउंसिल के पूर्व उपाध्यक्ष पंकज मिश्रा ने अधिवक्ताओं के हित में हर कार्य करने की बात करते हुए कहा कि अधिवक्ता न्यायालय को दीप दिखाने का कार्य करता है। अधिवक्ताओं की भूमिका देश व समाज में बहुत ही महत्वपूर्ण है। श्री मिश्रा ने अधिवक्ताओं को 50 हजार तक की कीमत की पुस्तक बार काउंसिल से उपलब्ध कराने की घोषणा की सिविल जज राखी सिंह ने बार और बेंच के संबंध से वादकारी को न्याय मिलने की बात कही। भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष संजय सिंह ने अधिवक्ताओं को सरकार द्वारा पूरी मदद का भरोसा दिया हुआ संगठन को मजबूत करने की। बात कही इस दौरान अधिवक्ता संघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अमर सिंह राठौर ने भूमि अधिग्रहण सहित अधिवक्ताओं के सम्मान व स्वाभिमान में संघर्ष करने का भरोसा दिया। महासचिव राजेंद्र जाटव, पूर्व महासचिव मनोज द्विवेदी, पूर्व चेयरमैन रामकिशोर तिवारी, पूर्व महासचिव ओमप्रकाश गौतम, बबेरू अध्यक्ष गुलाबचंद यादव, सुनील पांडे, मनोज द्विवेदी, सूरज बाजपेई, बृजमोहन सिंह राठौर, दिलदार वर्मा, राजेंद्र गुप्ता, श्याम बाबू गुप्ता, रामप्रसाद वर्मा, शिवभवन कुशवाहा, लखन मिश्रा, विनय मिश्रा, धीरेंद्र सिंह, संजय श्रीवास्तव, विश्वनाथ अवस्थी, सुशील गुप्ता, संतोष सिंह आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि ने सरस्वती प्रतिमा में दीप प्रज्वलित कर किया। सरस्वती वंदना व स्वागत गीत से बहन आरती व प्रियांशी तिवारी ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

मौजूद अधिवक्तागण

ईमानदारी से करेंगे कार्य, ली शपथ

अतर्रा। निष्ठा व ईमानदारी से कार्य करने के लिए अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अमर सिंह राठौड़ महासचिव राजेंद्र जाटव वरिष्ठ उपाध्यक्ष सत्येंद्र कुमार कुशवाहा कनिष्ठ उपाध्यक्ष विकास सिंह अर्जुन प्रकाश गुप्ता कोषाध्यक्ष महेश प्रसाद कुशवाहा संयुक्त सचिव प्रशासन लवकुश कुमार गुप्ता संयुक्त सचिव प्रशासन संतोष कुमार संयुक्त सचिव पुस्तकालय धीरेंद्र सिंह वरिष्ठ सदस्य महेश प्रसाद मौर्य कनिष्ठ सदस्य काशी प्रसाद वरिष्ठ सदस्य द्वारपाल वर्मा संतोष द्विवेदी ने शपथ ली।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages