रुझान के खेल से आम मतदाता का भी धड़कता दिखा दिल - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Tuesday, June 4, 2024

रुझान के खेल से आम मतदाता का भी धड़कता दिखा दिल

टीवी से लेकर मोबाइल स्क्रीन पर टिकीं रहीं आगे का हश्र जानने को निगाहें

फतेहपुर, मो. शमशाद । लोकसभा चुनाव की सुबह आठ बजे से शुरू मतगणना के सामने आ रहे रुझान का हश्र जानने के लिए टीवी व मोबाइल स्क्रीन पर निगाहें टिकीं रही। कहां एनडीए का सिक्का चल रहा है ओर कहां पर इंडिया गठबंधन का जादू चल रहा है। कौन किस राउंड में आगे और पीछे हो रहा है। इन तमाम सारे सवाल, हरेक मतदाता की जिज्ञासा का मंगलवार पहला विषयवस्तु बने रहे। यही कारण रहा कि राह चलते लोग, मतगणना के सामने आ रहे रुझान जानने को भीङ के बीच रुकते नजर आए। विभिन्न टीवी चैनल के जरिए सामने आ रहे लोकसभा के शुरुआत से ही चुनावी नतीजों को लेकर आम जनता तक में दिलचस्पी देखने को मिलती रही। जिस तरह से उत्तर प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों के रुझान सामने आते रहे। मतगणना का सच जानने को हर कोई उतावला नजर आया। घरों में दोपहर के वक्त देखे जाने वाले धारावाहिकों को विराम देते हुए महिलाएं न्यूज चैनल

सैय्यदवाड़ा मुहल्ले में टीवी स्क्रीन पर रूझान देखता मुस्लिम परिवार।

देखने में मशगूल दिखाई देती रहीं। राह चलते लोगों की भी इलेक्ट्रानिक्स की दुकानों की टीवी व एलईडी स्क्रीन पर चल रही चुनावी खबर पर निगाहेें टिकतीं रही। वर्मा चैराहा की एक दुकान में इलेक्शन रिजल्ट न्यूज को लेकर दीवानगी इस कदर दिखाई दी कि एक स्कूटी सवार उम्रदराज भी बे्रक मारकर एनडीए व इंडिया गठबंधन में अब तक कौन बेहतर जानने की कोशिश में दिखाई दिए। राजनीति के जानकारों का मानना है कि इस बार के चुनाव के शुरूआती रुझान जिस तरह से सामने आए हैं। उसस ेएक बात साफ हो गई कि अबकि जीत का अंतर बहुत नहीं होने वाला है। हार जीत का फासला हजार में तो रह सकता है लेकिन यह लाख का अंाकङा तो कतई नहीं छू सकेगा। यही कारण रहा कि इस बार की चुनावी नजीरों को दिल में बसाकर सुबह से ही आम मतदाता भी मतगणना का हश्र जानने में तल्लीन हो गया। कभी भाजपा की उम्मीदवार साध्वी निरंजन ज्योति आगे निकलती रहीं तो कभी सपा प्रत्याशी नरेश उत्तम पटेल फर्राटा भरते नजर आते रहे। हार जीत के इस पेंडुलम के कारण न केवल पार्टी, प्रत्याशी और उनके समर्थक, बल्कि आम मतदाता का भी दिल तेजी से धङकता रहा। 

पहरा इतना गहरा कि परिंदा भी पर न मार सके

फतेहपुर। लोकसभा चुनाव को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था देखने को मिली। जगह जगह पर सुरक्षा कर्मी, अपने दायित्वों का निर्वहन करते नजर आए। पेरामिलेट्री फोर्स के साथ सिविल पुलिस के जवान मुस्तैद रहे। यही कारण रहा कि मतगणना स्थल के आसपास का इलाका जवानों की धमाचैकङी से छावनी में तब्दील नजर आया। मतगणना परिसर में प्रवेश से पहले सुरक्षा चक्र से गुजरना पङा। कई कार्मिकों की जेब में रखा पान मसाला जब्त कर लिया गया। मोबाइल को बाहर ही रखने पर मजबूर कर दिया गया ताकि मतगणना की सुचिता पर किसी प्रकार के सवाल न खङे हो सके।

सुरक्षा व्यवस्था में मुस्तैद जवान।

चिलचिलाती धूप में जमा रहे समर्थक

फतेहपुर। लोकसभा चुनाव के परिणाम को नजदीक से जानने को समर्थक, मंडी परिसर के बाहर जमा रहे। दोपहर को चिलचिलाती धूप के बीच बेहाल करने वाली गरमी की जो परवाह किए बगैर अपने अपने प्रत्याशी की किस्मत का सच जानने को मौसम की मार झेलते दिखाई दिए। समर्थकों का उतावलापन जैसे जैसे राउंड बढते रहे। वैसे वैसे उसमें इजाफा होता चला गया। बिंदकी से आए एक पार्टी का समर्थक मोसम की मार झेल नहीं सका और तेज गरमी के कारण चक्कर खाकर गिर पङा। इसके बावजूद इस समर्थक का हौसला हिचकौले मारता नजर आया। जो चंद देर आराम करने के बाद फिर से सामने आ रहे रुझान का गुणा भाग लगाने में जुट गया।

आराध्य व बुजुर्गों का लिया आर्शीवाद

फतेहपुर। मतगणना से पहले उम्मीदवारोें की दिल की धङकनें सामने आ रहे रुझान को लेकर तेज होती रहीं। भाजपा उम्मीदवार साध्वी निरंजन ज्योति ने तांबेश्वर मंदिर में माथा टेंककर बाबा का आर्शीवाद हासिल कर मतगणना स्थल पहुंची। बसपा प्रत्याशी ने बुजुर्गो के पैर छूकर मतगणना स्थल का रुख किया। राजनैतिक पार्टियों के साथ ही निर्दल उम्मीदवार भी मतगणना शुरू होने से पहले आस्था के शीश झुकाते नजर आए।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages