काकोरी ट्रेन एक्शन का शताब्दी समारोह मनाया जाएगा - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Sunday, August 4, 2024

काकोरी ट्रेन एक्शन का शताब्दी समारोह मनाया जाएगा

सीडीओ ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश

इतिहासकारों, विशेषज्ञों के द्वारा होंगे संवाद कार्यक्रम

बांदा, के एस दुबे । आगामी 9 अगस्त को काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर शताब्दी समारोह के आयोजन के लिए बैठक का आयोजन किया गया। मुख्य विकास अधिकारी वेदप्रकाश ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीएम भी बैठक में मौजूद रहे। बैठक में उन्होंने शासन के निर्देशों के अनुसार 9 अगस्त को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं राजकीय महिला महाविद्यालय की प्रधानाचार्य को काकोरी के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों पर आधारित कविताओं, कहानियां एवं ओपन प्रतियोगिता आयोजित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने काकोरी ट्रेन एक्शन पर प्रसिद्ध इतिहासकारों, विशेषज्ञों द्वारा विद्यालयों एवं महाविद्यालय में संवाद कार्यक्रम तथा नाटक के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाने के लिए निर्देशित किया।

बैठक को संबोधित करते डीएम नगेंद्र प्रताप।

काकोरी के शहीदों की याद में भूरागढ़ में सैनिक स्थल पर शहीद स्मृति वाटिका बनाई जाएगी, इस संबंध में जिला वनाअधिकारी को निर्देशित किया। काकोरी की घटना से संबंधित अभिलेखों की प्रदर्शनी आयोजित किए जाने तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं शहीदों की याद में जन्म दिवस एवं बलिदान दिवस के अवसर पर विशेष राष्ट्रभक्ति पूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा तथा शोभा यात्राओं का आयोजन कराए जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही विशेष अवसरों पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को अंग वस्त्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किए जाने के निर्देश भी दिए गए।

काकोरी ट्रेन एक्शन की 9 अगस्त 1925 को लखनऊ जनपद के काकोरी में क्रांतिकारियों द्वारा चलाए जा रहे स्वतंत्रता आंदोलन को धन की आवश्यकता हेतु क्रियान्वयन किया गया था। इस घटना से अंग्रेजी सत्ता ने 40 क्रांतिकारी पर ब्रिटिश साम्राज्य के विरुद्ध सशस्त्र युद्ध छोड़ने और सरकारी खजाना लूटने व यात्रियों की हत्या करने का मुकदमा चलाया था जिसमें कई क्रांतिकारी को फांसी की सजा सुनाई गई तथा अन्य क्रांतिकारियों को कम से कम 4 वर्ष की सजा से लेकर कला पानी तथा आजीवन कारावास का दंड दिया गया दिनांक 9 अगस्त 1924 से काकोरी ट्रेन एक्शन की 100 वी वर्षगांठ का शुभारंभ शुभारंभ हो रहा है। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमिताभ यादव, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी गण उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages