दुर्गा महोत्सव : तैयार हो रहे पांडाल, तीन से विराजेंगी मां शेरावली - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Monday, September 30, 2024

दुर्गा महोत्सव : तैयार हो रहे पांडाल, तीन से विराजेंगी मां शेरावली

एक से 10 फीट तक की प्रतिमाएं गढ़ रहे कारीगर

नवरात्र को लेकर देवी प्रतिमाओं को सजाने में जुटे हैं मूर्तिकार

फतेहपुर, मो. शमशाद । शक्ति की आराधना का पर्व शारदीय नवरात्र तीन अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं। नवरात्र को लेकर श्रद्धालुओं से लेकर प्रतिमाएं बनाने वाले कलाकारों में भी काफी उत्साह नजर आ रहा है। गणपति महोत्सव की तरह नवरात्र में भी देवी प्रतिमाओं अच्छी बिक्री होगी। इसी के चलते मूर्तिकारों के द्वारा एक फीट से लेकर 10 फीट तक की प्रतिमाएं तैयार की जा रही हैं। मूर्तिकारों के परिवार के लोग पूरे दिन देवी प्रतिमाओं को बनाने के साथ उन्हें सजाने संवारने में जुटे हैं। इस बार पिछले साल की अपेक्षा प्रतिमाओं के दामों में इजाफा भी हुआ है।

देवी प्रतिमाओं को अंतिम रूप देते मूर्तिकार।

शहर के कलक्टरगंज, राधानगर समेत अन्य कई स्थानों में मूर्तिकारों के द्वारा मां दुर्गा व अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमाएं तैयार की जा रही हैं। इन प्रतिमाओं को बनाने में महिला व पुरुषों के अलावा बच्चे भी शामिल हैं। मूर्तिकारों के द्वारा माता की विभिन्न तरह की आकर्षक छोटी और बड़ी प्रतिमाएं तैयार की गई हैं। इस समय पितृ पक्ष चल रहे हैं लेकिन काफी लोगों ने अभी से ही प्रतिमाओं की बुकिंग करा दी है और काफी लोग प्रतिमाओं को पसन्द करने भी आ रहे हैं। मूर्तिकारों का कहना है कि आने वाले ग्राहकों को संख्या में अब और इजाफा होगा क्योकि अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। ग्राहकों की पसंद को भी देखा जा रहा है। बताया कि लोगों के डिमांड पर ही मां की प्रतिमाएं तैयार की गई हैं। प्रतिमाओं के रंगरोगन का कार्य अंतिम चरण में है। 

15 हजार रुपये कीमत तक की प्रतिमाएं

कलक्टरगंज के मूर्तिकार का कहना है कि उनके पास 1000 रुपये से लेकर 15000 रुपये तक की प्रतिमाएं हैं। 10 फीट तक की प्रतिमाएं हैं। इन्हें हर्बल कलर से सजाया गया है। 2 माह से प्रतिमाएं बनाने में दिन रात लगा है। प्लास्टर ऑफ पेरिस में जूट मिलकर प्रतिमाएं बनाई गई हैं। अब तक छोटी व बड़ी 100 से ज्यादा देवी प्रतिमाएं तैयार हो चुकी हैं। 20 से 25 लोग मूर्तियों की बुकिंग भी कर चुके हैं।

प्रतिमाओं का आकर्षक श्रृंगार

मूर्तिकार ने बताया मूर्तियों को बाल, मुकुट, नग व मोतियों व गोटे से सजाया संवारा जा रहा है। कुछ प्रतिमाओं को वस्त्र भी पहनाये गए हैं। माता की सजी-धजी प्रतिमाओं को लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। शहर के अलावा ग्रामीणांचलों के काफी लोगों ने पहले से अपनी अपनी मूर्तियां बुक करा दी है। सिंह वाहिनी मां दुर्गा के साथ महिषासुर मर्दिनी अष्टभुजी दुर्गा की प्रतिमाएं भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages