पारा 46 डिग्री के पार, जरदस्त गर्मी से बिलबिला उठे लोग - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Saturday, May 25, 2024

पारा 46 डिग्री के पार, जरदस्त गर्मी से बिलबिला उठे लोग

गर्म हवाओं के थपेड़ो ने भी राह चलना किया मुश्किल

पूरा दिन पसीने से तर-बतर नजर आए लोग, धंधक उठे मकान

बांदा, के एस दुबे । मई माह के आखिरी दिनों में तापमान रेकार्ड तोड़ रहा है। शनिवार को 46.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रेकार्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस मापा गया। सुबह 10 बजे से ही तेज धूप ने लोगों को बेहाल करना शुरू कर दिया। गर्म हवाओं के थपेड़ों से लोगों का राह चलना मुश्किल हो गया। आलम यह रहा कि जबरदस्त गर्मी में मकान तपिश की वजह से जैसे धंधक उठे। मई माह के पहले पखवारे से ही तापमान में इजाफा होने लगा था। अब मई माह के अंतिम दिनों में गर्मी बढऩे के साथ ही तापमान और बढ़ रहा है।


तपती दोपहरी में गमछा बांधकर बाइक दौड़ाता युवक



कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डा. दिनेश शाहा के मुताबिक शनिवार को पारा 46.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और न्यूनतम पारा 33 डिग्री रेकार्ड किया गया। जबरदस्त गर्मी में लोग पूरा दिन पसीना-पसीना नजर आए। पंखों के नीचे तो बैठना मुमकिन नहीं था, कूलर भी ठंडी हवा नहीं दे रहे। इसकी वजह से उमस के चलते लोगों का हाल बेहाल रहा। सुबह 10 बजे से चल रही गर्म हवाओं ने लोगों का राह चलना भी मुश्किल कर दिया। मौसम वैज्ञानिक की मानें तो तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। जरदस्त गर्मी की वजह से लोगों का हाल बेहाल है। मालुम हो कि शनिवार से ही नौतपा शुरू हुए हैं। नौतपा के पहले दिन शनिवार को तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम पहुंच गया।


इस तरह सिर पर गमछा बांधकर निकले लोग

बिजली गुल रहने की वजह से बेहाल रहे लोग

बांदा। जबरदस्त तपिश में बिजली विभाग का सिस्टम भी गड़बडा रहा है। जगह-जगह फाल्ट होने, तार जलने आदि की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है। जबरदस्त गर्मी में लोगों को बिजली न मिलने की वजह से कूलर और एसी नहीं चल पा रहे हैं। इसकी वजह से लोगों को गर्मी में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। घरों के कमरे जैसे तपिश की वजह से धंधक रहे हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages