चिलचिलाती गर्मी में उबल पड़ा जनमानस - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Saturday, June 15, 2024

चिलचिलाती गर्मी में उबल पड़ा जनमानस

धूप की तपिश ने तोड़ा रिकार्ड, सड़कों पर छाया सन्नाटा

फतेहपुर, मो. शमशाद । चिलचिलाती धूप और गर्मी से आमजन ज़बरदस्त प्रभावित हो रहा है। तापमान की लगातार बढ़ोत्तरी से लोगो का सड़को पर निकलना मुश्किल हो रहा है जिससे दिन में सड़के वीरान नज़र आ लगी है। बहुत जरूरत पड़ने पर ही लोग घर से निकलते हुए देखे जा रहे है। तेज़ धूप व लू की तपिश से लोगो गला सूखता रहा। शक्रवार को भी गर्मी अपने पूरे उफान पर रही है दिन में पारा 45 डिग्री रहा। गर्मी का प्रकोप इतना विकराल है कि लोगों के घरों व प्रतिष्ठान में लगे कूलर और पंखे तक जवाब दे गए। वही मौसम विभाग की माने तो गर्मी से अभी कोई राहत नही मिलने वाली। पिछले दो दिनों से गर्मी की भीषकता में मामूली राहत के बाद लोगों ने चैन की सांस ली ही थी कि अगले दिन ही गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया। शनिवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि रविवार को तापमान में एक डिग्री पारा और बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। आज गर्मी का कहर सुबह आठ बजे से ही शुरू हो गया। गर्मी से बचने के लिये लोगो के घरों में चलने वाले कूलर व पंखे बन्द के आगे से हटने में ही लोग नाकाम रहे।

धूप से बचने के लिए मुंह ढके युवतियां।

धूप ने परेशान लोग घरों में दुबके

गर्मी के आगे असहाय जनमानस राहत के लिए जहां घरों में दुबका रहा और ज़रूरत पर खुद को गमछे या तौलिया से ढककर अपने ज़रुरी काम करता हुआ नाज़ार आया।

सड़के रहीं वीरान

गर्मी के कहर के आगे सड़के भी बेबस रहीं। लू व धूप के चलते लोग दोपहर में सड़कों से गायब रहे। दिनभर गर्म हवाओं का भी कहर जारी रहा। अपने काम निपटाने को शाम होने की राह तकते रहे।

पंखे कूलर हुए फेल, एसी भी नाकाम

गर्मी का सितम देखिए सामान्य वर्ग जहां अभी तक पंखों कूलर से गुज़र बसर कर लेता था, गर्मी की भीषकता के आगे पंखों के साथ ही कूलर ने भी जवाब दे दिया है। यही नही घरों में एयरकंडीशन में बैठने के बाद भी गर्मी से राहत नहीं मिलती हुई नजर आ रही है। लोग बार-बार एसी को देखकर उसके चलने की पुष्टि करते रहते हैं।

गर्मी के फलों की रही डिमांड

गर्मी से बचने के लिये तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। सत्तू के सेवन के अलावा लीची, खीरा, ककड़ी समेत मौसमी फलों का लोग जमकर सेवन कर रहे हैं। सड़क पर निकलने वाले लोग जगह-जगह रुक कर लोग खुद को राहत देने के लिए ठंडे पानी का सहारा ढूंढते रहते है।

20 जून तक मानसून आने के आसार

भीषण गर्मी तेज़ धूप व लू से परेशान लोगों को 20 जून तक राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने 20 जून तक मानसून के केरल के तट से दस्तक देने की उम्मीद जताई है। मानसून के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages