ताजियादारों के अखाड़ों में प्रतिबंधित हथियारों के प्रदर्शन पर रहेगी रोक : जिलाधिकारी - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Saturday, July 6, 2024

ताजियादारों के अखाड़ों में प्रतिबंधित हथियारों के प्रदर्शन पर रहेगी रोक : जिलाधिकारी

रिपोर्ट देवेश प्रताप सिंह राठौर 

डीजे, लाऊडस्पीकर,माइक का प्रयोग निश्चित डेसीबल पर किया जाना सुनिश्चित करें : डीएम 

जनपद में आगामी मोहर्रम त्यौहार के दृष्टिगत जिलाधिकारी एंंव वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

विभिन्न समुदाय के धर्मगुरुओं, सम्भ्रान्त/गणमान्य व्यक्तियों, डिजिटल वालंटियर आदि से सौहार्दपूर्ण व शांतिपूर्वक त्यौहार मनाने के लिए की गई अपील  

ताजियों के निकलने वाले मार्ग को गड्ढामुक्त किए जाने के निर्देश, लटके हुए विद्युत तारों को समय से दुरुस्त करें 

आगामी मोहर्रम त्यौहार को सकुशल संपन्न कराए जाने के दृष्टिगत जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने दिए जनपद के विभिन्न विभागीय एंंव पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश।

झाँसी - जिलाधिकारी ने विभिन्न धर्म समुदाय के लोगों से त्यौहारों को शांतिपूर्ण, आपसी सौहार्दपूर्ण के साथ मनाए जाने की अपील की, साथ ही सड़क बाधित कर कोई धार्मिक आयोजन न करने हेतु हिदायत दी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी किये गये गाइडलाइन का पालन करते हुए सभी लोग आपस में मिलजुल कर आपसी सौहार्द व भाईचारे के साथ अपना-अपना त्यौहार मनाएं। उन्होंने जुलूस के दौरान ड्रोन के माध्यम से जुलूस पर सतत् दृष्टि रखे जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने जनपद में त्योहारों को पूर्ण शांति और भाईचारा के साथ संपन्न कराए जाने हेतु स्पष्ट निर्देश दिए कि असामाजिक व अराजकता फैलाने वाले तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी, यदि किसी व्यक्ति के संज्ञान में ऐसा कोई मामला आता है, तो तुरंत सम्बंधित थाना पुलिस को अवगत कराएं, जिससे कोई अप्रिय घटना घटित न होने पाए। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है जो भी व्यक्ति सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट, भ्रामक व अफवाह पोस्ट करेगा, उसके विरुद्ध कठोरतम विधिक कार्यवाही की जाएगी।

 


    जिलाधिकारी ने आगामी त्यौहार मोहर्रम को सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु त्यौहार से पहले की तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि ताजियादारों के अखाड़ों में प्रतिबंधित हथियारों के प्रदर्शन पर सख्ती से रोक रहेगी। डीजे, लाऊडस्पीकर, माइक का प्रयोग निश्चित डेसीबल पर करें, ताकि किसी को कोई समस्या न हो। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि अवांछनीय तत्वों की पहचान करके पुलिस को बताएं। पुलिस युवा मित्र और वालंटियर आयोजन पर सतत् नजर रखें। जुलूस रूट का निरीक्षण करके पूरी जानकारी जुटाएं। लोहे की राड का झंडा बनाकर न निकलें। परंपरागत रूट से जुलूस निकालने की अनुमति होगी, किसी भी अवांछनीय तत्व को जुलूस में आने से रोका जाए। बिजली के लटक रहे तारों को समय रहते ठीक करा लिया जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि  जनपद में धारा 144 लागू है अतः मिश्रित आबादी में भीड़ इकट्ठा न होने दिया जाए, किसी प्रकार का धरना प्रदर्शन का आयोजन नहीं होगा। उन्होंने डीजे संचालकों से संपर्क कर आवश्यक हिदायत देने संबंधी कार्य पर बल दिया। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निष्पक्ष एव विनम्र रहकर जनता से संवाद स्थापित करते हुए त्योहारों को सकुशल सम्पन्न कराने पर जोर दिया। 

       बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस ने उपस्थित समस्त धर्मगुरुओं को आश्वस्त करते हुए कहा कि मोहर्रम त्यौहार को पूर्ण शान्ति और आपसी भाईचारे से मनाए जाने हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस लगातार भ्रमणशील रहेगी है, किसी को भी कहीं कोई अवांछनीय तत्व दिखाई देते हैं तो तत्काल पुलिस प्रशासन/जिला प्रशासन के अधिकारियों को अवगत कराएं ताकि उन पर कार्रवाई की जा सके। बैठक में धर्मगुरुओं द्वारा क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति सुचारु रखे जाने के साथ ही साफ-सफाई की व्यवस्था और पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था सुचारू किए जाने का सुझाव दिया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरुण कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक नगर श्री ज्ञानेन्द्र कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट श्री विधेश कुमार, सीओ सिटी श्री रामवीर सिंह सहित विभिन्न धर्मगुरु विद्युत विभाग, जल संस्थान, नगर निगम के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages