हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे शिवालय - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Monday, August 5, 2024

हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे शिवालय

तीसरे सोमवार को शिवालयों में जलाभिषेक को उमड़ा सैलाब

पूजन कर भोले बाबा को अर्पित किए बेलपत्र, दूध, फल, धतूरा

फतेहपुर, मो. शमशाद । सावन के तीसरे सोमवार को भी जिले के शिवालयों में आस्था उमड़ी। पूजन व जलाभिषेक के लिए भोर पहर से ही भक्त मंदिर पहुंचने लगे। बम-बम भोले व हर-हर महादेव के जयकारे लगाते हुए श्रद्धालुओं ने बेलपत्र, दूध, फल, धतूरा आदि अर्पित कर पूजन किया। इस मौके पर मंदिर परिसर एवं घरों में रुद्राभिषेक व धार्मिक अनुष्ठान आयोजित हुए। सावन के तीसरे सोमवार को शिवालयों में आस्थावानों की खासी भीड़ उमड़ी। जलाभिषेक के लिए भक्तों को लम्बी लम्बी लाइनों में लग कर इंतजार करना पड़ा। कभी कांवड़ियों का जत्था तो कभी शिव बारात से पूरा क्षेत्र भक्तिमय होता रहा। सावन माह में सोमवार का अलग ही महत्व होता है। इस माह में पड़ने वाले हर सोमवार को शिवालयों में भक्तों की खासी भीड़ उमड़ती है। महिलाओं और किशोरियों में भी पूजा-अर्चना के लिए खासा उत्साह नजर आता है। शहर के तांबेश्वर मंदिर, मोटे महादेवन, बड़ा शिवाला समेत अन्य शिव

तांबेश्वर मंदिर में स्थापित शिवलिंग पर जलाभिषेक करते एवं बाहर दर्शन के लिए लाइन लगाए श्रद्धालु।

मंदिरों में भोर पहर से ही भक्त पहुंचे। महिलाओं समेत अन्य शिव भक्तों ने शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के बाद विधि विधान से पूजा-अर्चना की। शिव मंदिरों में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंदिर परिसर से लेकर अंदर तक जवानों की तैनाती रही। पूजा अर्चना का सिलसिला शाम तक चलता रहा। वहीं गंगा घाटों में भी लोग स्नान करने पहुंचे। सिद्धपीठ मंदिर तांबेश्वर में विशाल मेले का भी आयोजन रहा। भक्त पूजा अर्चना के बाद सामानों की खरीदारी की। महिलाएं घर गृहस्थी तो बच्चे खिलौने के लिए रीझते नजर आए। वहीं बच्चों ने लगे झूलों का भी आनंद लिया। दुकानदार भी सामानों के आकर्षित दाम बता कर ग्राहकों को अपनी दुकान की ओर बुलाते रहे।

कड़ी परिक्रमा के साथ पहुंचे श्रद्धालु

शिवभक्ति के लिए भक्त अलग-अलग तरीके से मंदिर पहुंचे। सोमवार को कई महिला एवं पुरुष भक्त कड़ी परिक्रमा के साथ तांबेश्वर मंदिर पहुंचे। अपनी मान्यता के अनुसार कोई अपने घर से लेटते हुए मंदिर तक का सफर तय किया तो कोई नंगे पैर चलकर मंदिर पहुंच कर भोले बाबा की पूजा अर्चना कर उनकी स्तुति की। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद दिखा।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages