स्कंद माता से भक्तों ने मांगी घर परिवार की सुख-समृद्धि - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Monday, October 7, 2024

स्कंद माता से भक्तों ने मांगी घर परिवार की सुख-समृद्धि

पांचवें दिन भी देवी मंदिरों में गूंजे माता के जयकारे

धार्मिक कार्यक्रमों का भी जारी रहा दौर, हुए कन्या भोज

फतेहपुर, मो. शमशाद । नवरात्र महोत्सव में पांचवें दिन स्कंद माता की पूजा अर्चना के लिए मंदिरों से लेकर दुर्गा पांडालों में भक्तों खासी भीड़ रही। विधि विधान के साथ पूजा अर्चना और आरती में पूरे उल्लास के साथ भक्त शामिल हुए। वहीं घरों में महिलाओं देवी गीत एवं कन्या भोज के आयोजन भी किए। भक्ति गीतों की गूंज पांचवें दिन भी देवी मंदिरों व पांडालों में सुनाई दी। भक्तों ने मंदिरों में पहुंचकर मां के पांचवें स्वरूप स्कंद माता की पूजा अर्चना की। वहीं मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रमों का भी दौर जारी रहा। सोमवार को सुबह से ही शहर के दुर्गा मंदिर, तांबेश्वर मंदिर, मोटे महादेवन समेत अन्य मंदिरों एवं दुर्गा पंडालों में भक्तों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। भक्तों ने जल, फूल, नारियल, बताशा चढ़ाकर व चुनरी ओढ़ाकर मइया की विधि विधान से पूजा अर्चना कर आराधना की। शहर में जगह जगह सजे देवी पांडालों में भी अपार आस्था देखी जा रही है। सुबह-शाम होने वाली आरती में महिला व पुरुष श्रद्धालुओं की भीड़ होती है। महिलाओं ने रात में देवी गीत गाकर मां की आराधना की।


भंडारे का प्रसाद ग्रहण करते श्रद्धालु।

हवन-पूजन के बाद हुआ भंडारा

शारदीय नवरात्र पर शहर के पक्का तालाब स्थित दुर्गा पांडाल में सोमवार को सुबह मां स्कंद माता की विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की गई। इसके बाद भंडारे का आयोजन किया गया। दुर्गा पूजा समिति पक्का तालाब नई बस्ती द्वारा आयोजित विशाल भंडारे में कमेटी के अध्यक्ष सतीश साहू, आनन्द तिवारी, सुभाष गुप्ता, सचिन साहू, आशीष एवं जितेन्द्र समेत अन्य लोग व्यवस्था में लगे रहे। भंडारे में प्रसाद ग्रहण कर भक्त धन्य हुए। वहीं सोमवार को कई घरों में कन्या भोज का भी आयोजन किया गया। जिसमें कन्याओं का विधि विधान के साथ पूजन करते हुए प्रसाद ग्रहण कराया गया और दान दक्षिणा देकर विदा किया गया।

स्कंद माता के दरबार में पूजा-अर्चना करते श्रद्धालु।

मंदिरों में हो रहा माता का जगराता

नवरात्र में मां दुर्गा की भक्ति में रात्रि जागरण का भी दौर चल रहा है। अमौली क्षेत्र में कलाकारों ने सुदामा-कृष्ण, महिषासुर, मर्दिनी, राधा-कृष्ण, काली माता, हनुमान जी, गणेश जी, शिवजी आदि की अदभुत झांकियां प्रस्तुत की। पूरी रात चलो बुलावा आया है..., जय गणेश देवा देवा जय गणेश देवा...,जैसे गीतों ने भक्तों को देवी भक्ति में लीन कर दिया। 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages