57.03 फीसदी मतदाताओं ने किया शान्तिपूर्ण मतदान - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Monday, May 20, 2024

57.03 फीसदी मतदाताओं ने किया शान्तिपूर्ण मतदान

12 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद

प्रेक्षक लेते रहे पल-पल की जानकारी

चित्रकूट, सुखेन्द्र अग्रहरि । जिले में लोकसभा का चुनाव शान्तिपूर्ण ढंग से से सम्पन्न हो गया। जिले में शाम पांच बजे तक कुल 57.03 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। कड़ी सुरक्षा के साये में सम्पन्न हुये मतदान में जिले के किसी मतदान केन्द्र में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। मतदान के दौरान डीएम-एसपी व प्रेक्षक निरन्तर भ्रमण कर पल-पल की सूचनायें लेते नजर आये। आज हुये मतदान के बाद संसदीय क्षेत्र के 12 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया। सोमवार को जिले की 236 चित्रकूट व 237 मानिकपुर दोनों विधानसभा सीटों पर लोकसभा के मतदान सूर्यदेव की प्रचंडता व चप्पे-चप्पे पर तैनात सुरक्षा बलों की तीखी निगाहों के बीच सम्पन्न हुये। इसका असर मतदाताओं पर भी साफ देखने को मिला। सवेरे सात बजे से शाम पांच बजे तक चले मतदान में 237 मानिकपुर क्षेत्र व 236 चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में कुल 57.03 फीसदी मतदान होने की सूचना चुनाव कंट्रोल रूम ने दी है। कयास हैं कि शाम छह बजे तक मतदान का ये आंकड़ा 60 फीसदी को पार कर जायेगा।

 मतदान को लाइन में खड़े मतदाता

तेज धूप के कारण सवेरे से लेकर अपरान्ह तीन बजे तक मतदान कार्य बेहद धीमी गति से हुआ, जबकि सवेरे सात से दस व शाम चार से छह के बीच मतदान कार्य अपेक्षाकृत संतोषजनक रहा। जिले के पोलिंग बूथों पर भारी तादाद में सुरक्षा बलों को देखकर फर्जी मतदान की मंशा पाले लोग बूथों पर फटकने का साहस नहीं कर सके। शान्तिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान कराने को जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक आनन्द व प्रेक्षक सब्यसांची चक्रवर्ती, जोनल मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेटों के पोलिंग बूथों से गतिविधियों की पल-पल की जानकारी लेते रहे।

पांचवे चरण के तहत जिले में आज सम्पन्न हुये लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान कार्य दौरान कहीं कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। संसदीय क्षेत्र के आज हुये मतदान में 12 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया है। इन प्रत्याशियों में भाजपा से आरके सिंह पटेल, बसपा से मयंक द्विवेदी, सपा से श्रीमती कृष्णा पटेल आदि शामिल हैं। मतदान बाद प्रत्याशियों के ईवीएम में कैद भाग्य की मशीनें पीठासीन अधिकारियों ने रामायण मेला परिसर में जमा करा दिया है। यहां ईवीएम की सुरक्षा को बड़े पैमाने पर पुलिस बल तैनात है।

बूथ का निरीक्षण कर लौटते डीएम-एसपी।

सवेरे नौ बजे- 15.2 फीसदी

पूर्वान्ह 11 बजे- 30.29 फीसदी

अपरान्ह एक बजे- 41 फीसदी

अपरान्ह तीन बजे- 48.08 फीसदी

शाम पांच बजे तक- 57.03 फीसदी

1- 18वीं लोकसभा के मतदान को लोगों में कोई उत्साह नहीं रहा। मतदाता खामोशी से सवेरे सात बजे से ही बूथों पर पहुंच गये। इस बार के चुनाव में मतदाताओं की खामोशी समझ से परे रही।  

2- मतदान को लगे कर्मचारियों की लापरवाही पर मतदाताओं ने कोसा। मतदान प्रक्रिया बेहद धीमी होने से मतदाताओं ने रोष जताया। जीजीआईसी कर्वी में सवेरे साढे सात बजे बिजली न होने से अंधेरे में मतदान करना पडा। यहां मतदान की गति बेहद धीमी होने से महिलाओं को खासी परेशानी उठानी पडी।

3- मतदाता पर्चियां घर-घर बांटने का कार्य तकरीबन सफल रहा।

4- मतदाता पर्ची व वोटर कार्ड मिलान के बाद ही वोट डलवाये।

5- जगह-जगह तैनात सुरक्षा बल ने मतदाताओं को सुरक्षा का एहसास कराया।

6- मतदाताओं में बदलाव की लहर देखी गई।

7- युवाओं ने मतदान के प्रति भारी जोश दिखाया, बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages