सीडीओ ने मतदान कार्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण का किया निरीक्षण - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Saturday, May 11, 2024

सीडीओ ने मतदान कार्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण का किया निरीक्षण

कार्मिकों से प्रश्न पूछकर किया परीक्षण, सभी हुए पास 

फतेहपुर, मो. शमशाद । लोकसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु ठा. युगराज सिंह महाविद्यालय में मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। मतदान कार्मिकों को मास्टर ट्रेनरों ने प्रोजेक्टर के माध्यम से दिए जा रहे प्रशिक्षण का प्रभारी अधिकारी (कार्मिक)/मुख्य विकास अधिकारी पवन कुमार मीना ने निरीक्षण किया। सीडीओ ने प्रशिक्षार्थियों से कहा कि ईवीएम, वीवी पैट, बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट के परिचालन, माकपोल, मतदान प्रक्रिया आदि को भलीभांति समझ लें। भारत निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन का अध्ययन अवश्य कर लें ताकि मतदान अच्छे से संचालित किया जा सके। उन्होंने मतदान कार्मिकों से प्रश्न पूछते हुए जानकारी का परीक्षण भी किया। जैसे-माकपोल कैसे करेंगे, स्याही कहां व कैसे लगाएंगे, मतदान समाप्ति पर क्या-क्या करेंगे? आदि सवालों के जवाब मतदान कार्मिकों ने सही उत्तर दिए। प्रशिक्षण की परीक्षा होगी, जिसमे सफल होने पर ही प्रशिक्षण पूर्ण माना जायेगा। पीठासीन अधिकारी मतदान के दिन प्रयोग होने वाली निर्वाचन सामग्री प्राप्त कर ले और सूची के अनुसार मिलन भी कर ले। मास्टर ट्रेनरो ने बताया कि मतदान प्रारंभ होने के पूर्व

मतदान कार्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण को संबोधित करते सीडीओ।

भारत निर्वाचन आयोग के नियत समय माकपोल कराने की प्रक्रिया शुरू करना है। माकपोल की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद कंट्रोल यूनिट को क्लीयर अवश्य किया जाए। वीवी पैट के ड्रॉप बॉक्स में गिरी माकपोल की पर्ची को निकालकर पीछे मोहर लगाकर काले लिफाफे में रखकर सील किया जाए। मास्टर ट्रेनर द्वारा वीवी पैट, बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट को जोड़ने एवं सील करने की प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया। साथ ही चैलेंज वोट, टेंडर वोट, पीठासीन डायरी, मतदान अभिकर्ता के फार्म, मत पत्र लेखा, मतदाता रजिस्टर आदि पर भी विस्तार से चर्चा किया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश त्रिपाठी, सहायक रिटर्निग अधिकारी खागा, बिंदकी, जिला विकास अधिकारी प्रमोद सिंह चंद्रौल, परियोजना निदेशक डीआरडीए शेषमणि सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेन्द्र राज सिंह, जिला सूचना अधिकारी आरएस वर्मा सहित संबंधित उपस्थित रहे।

दोनों पालियों में 36 कार्मिक रहे अनुपस्थित

जिला विकास अधिकारी ने बताया कि प्रथम एवं द्वितीय पाली में 2400 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमे प्रथम पाली में 17 एवं द्वितीय पाली में 19 कार्मिक अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित कार्मिकों का एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश संबंधितो को दिए। साथ ही कहा कि अनुपस्थित कार्मिक आगामी प्रशिक्षण में उपस्थित नहीं होते है तो संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages