प्रचार में सोशल मीडिया बना सशक्त प्लेटफॉर्म - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Saturday, May 11, 2024

प्रचार में सोशल मीडिया बना सशक्त प्लेटफॉर्म

सोशल मीडिया पर भी छिड़ा चुनावी संग्राम पूरे रंग में आया

लोकसभा चुनाव में सूचना एवं संचार तकनीक आ रही काम

फतेहपुर, मो. शमशाद । लोकसभा चुनाव में सूचना एवं संचार तकनीक प्रत्याशियों और मतदाताओं के सिर चढ़कर बोल रही है। उम्मीदवारों के लिए किसी नुक्कड़ सभा या जनसभा की जरूरत नहीं है, रोज हजारों मतदाताओं तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया ही काफी है। उम्मीदवार एवं उनके समर्थक अब रोज हजारों मतदाताओं तक सोशल मीडिया के मंचों के जरिए अपनी बातें पहुंचा रहे हैं। सोशल मीडिया पिछले कुछ वर्षों से दृश्य, श्रृव्य एवं लेखन के जरिए विचारों के आदान प्रदान का बेहतर माध्यम बना हुआ था। अब चुनावों में भी इसका भरपूर प्रयोग दिख रहा है। सभी प्रत्याशी एवं उनके समर्थक इसका भरपूर प्रयोग कर रहे हैं। प्रत्याशी एवं उनके समर्थक सोशल मीडिया के जरिए अपने विचारों से मतदाताओं को वाकिफ करा रहे हैं। फेसबुक, व्हाट्सअप एवं ट्वीटर के द्वारा हर रोज सैकड़ों पोस्ट की जा रही हैं। जिससे लोगों को प्रत्याशियों के विचारों एवं उसके प्रचार की जानकारी मिल रही है। समर्थक रोज अपने प्रत्याशी का प्रचार करते हुए वीडियो एवं फोटो अपलोड करते हैं। जिस पर लोग कमेण्ट व लाइक भी करते हैं। मतदाताओं को बताया जाता है कि प्रत्याशी ने आज नगर के किस क्षेत्र में प्रचार किया है और वहां का क्या माहौल दिखा।


कमेंट व लाइक से भांपते हवा का रुख

प्रत्याशी एवं उनके समर्थक अपनी पोस्टों पर मिलने वाली लाइक्स एवं कमेंट से हवा का रुख भांपते दिख रहे हैं। प्रचार एवं विचार पर आने वाली टिप्पणियों से प्रत्याशियों को अवगत कराया जा रहा है। उन्हें बताया जाता है कि किसी मतदाता से या किस क्षेत्र में अभी परिश्रम की जरूरत है। सोशल मीडिया में मची हलचल से युवा वर्ग में प्रत्याशी के प्रति पनप रहे भावों का भी अंदाजा लगाया जा रहा है।

जानकारों की भी ली जा रही मदद

जिन प्रत्याशियों को स्वयं फेसबुक या व्हाट्सअप संचालित करने का पर्याप्त अनुभव नहीं है, उनके सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को चलाने के लिए पेशेवरों की मदद ली जा रही है। प्रत्याशियों के व्हाट्सअप ग्रुप बनाए जा रहे हैं। जिनके माध्यम से अपना चुनाव प्रचार का प्रसार किया जा रहा है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages