मतदान कार्मिकों को बेहतर तरीके से दिया जाए प्रशिक्षण: प्रेक्षक - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Saturday, May 11, 2024

मतदान कार्मिकों को बेहतर तरीके से दिया जाए प्रशिक्षण: प्रेक्षक

मास्टर ट्रेनरों ने मतदान कार्मिकों को बारीकी से दी जानकारियां

प्रेक्षक और जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया निरीक्षण

बांदा, के एस दुबे । लोकसभा चुनाव के लिए मतदान कार्मिकों को जेएन पीजी कालेज में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शनिवार को सामान्य प्रेक्षक वी. कलाराशि और जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने निरीक्षण किया। मंडी समिति में ईवीएम मशीन की कमिशनिंग कार्य की भी निगरानी की। मास्टर ट्रेनरों को हिदायत दी गई कि मतदान कार्मिकों को बेहतर तरीके से प्रशिक्षण दिया जाए, ताकि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

निरीक्षण के दौरान प्रेक्षक और जिला निर्वाचन अधिकारी

निरीक्षण के दौरान सामान्य प्रेक्षक और जिला निर्वाचन अधिकारी ने मंडी में ईवीएम मशीन के कमिशनिंग कार्य का निरीक्षण करते हुए, किए जा रहे हैं कार्यों का अवलोकन किया। कमिशनिंग में किस प्रकार ईवीएम मशीन तैयार की जा रही है, के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने मतदान कर्मिकों को मास्टर ट्रेनरों द्वारा दिए जा रहे प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण करते हुए कहा कि सभी पोलिंग पार्टी के कार्मिकों को एक साथ बिठाकर बेहतर रूप से पूरी टीम के सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक हैंड्स आन करके बेहतर तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त करें। प्रशिक्षण मे ईवीएम मशीन को जोड़ने संबंधी बेहतर जानकारी प्राप्त करें। अपने सभी प्रश्नों को पूछकर उसके संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। प्रशिक्षण में कार्मिकों को मतदान से पूर्व एजेन्टों के समक्ष माकपोल कराए जाने तथा मशीन खराब होने पर तत्काल सेक्टर मजिस्ट्रेट को सूचित करने के संबंध में बताया गया। उन्होंने पोस्टल बैलट काउंटर का भी निरीक्षण करते हुए मतदान कार्मिकों के द्वारा अपने मताधिकार का उपयोग किए जाने हेतु व्यवस्थाओं तथा ईडीसी एवं पोस्टल बैलेट के द्वारा मतदान किए जाने के कार्य का निरीक्षण किया।

मतदान कार्मिक से पूछताछ करतीं डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्मिकों को निर्देश दिये कि मतदान के दिन मतदान प्रतिशत दो-दो घंटे उपलब्ध कराने के लिए एमपीएस का प्रशिक्षण भी बेहतर रूप से प्राप्त कर लें। मतपत्र लेखा व अन्य प्रपत्रों की सही से तैयार करने की जानकारी प्राप्त कर लें। प्रशिक्षण में कार्मिकों को मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान से पूर्व किये जाने वाले कार्यों, ईवीएम सीलिंग, आवश्यक प्रपत्रों को तैयार करने की जानकारी दी गयी। उन्होंने कार्मिकों को दिये जा रहे प्रशिक्षण के प्रत्येक कक्ष में एक-एक अधिकारी को उपस्थित रहकर और कार्मिकों से प्रश्न करते हुए बेहतर रूप से प्रशिक्षण दिलाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिए की सभी कार्मिक अपना प्रशिक्षण आवश्यक रूप से प्राप्त कर लें। अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी ससीसीटीवी कन्ट्रोल रूम व स्ट्रांग रूम में ईवीएम को रखे जाने के कार्य का भी निरीक्षण किया एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। निरीक्षण के समय अपर जिलाधिकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार, एआरओ, उप जिलाधिकारीगण तथा कार्मिकों के प्रशिक्षण से जुड़े अधिकारी, मास्टर ट्रेनर एवं अन्य मतदान कार्मिक उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages