आपदाओं से कैसे निपटें, ग्रामीणों को दी गई जानकारी - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Wednesday, June 12, 2024

आपदाओं से कैसे निपटें, ग्रामीणों को दी गई जानकारी

एनडीआरएफ टीम ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा

बाढ़, आग, वज्रपात से कैसे करें बचाव, बताया गया

बांदा, के एस दुबे । एनडीआरएफ की टीम लगातार बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रही है। ग्रामीण किस तरह से आपदाओं से बच सकते हैं, इसके बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही ग्रामीणों को बताया कि बाढ़, आग और वज्रपात, हार्टअटैक से कैसे बचा जा सकता है। एनडीआरएफ की टीम बाढ़ से प्रभावित होने वाले इलाकों का जायजा लेते हुए कार्ययोजना तैयार कर रही है ताकि बारिश के दौरान नदियों के बाढ़ के पानी के दौरान आने वाली तमाम मुश्किलों से कैसे बचा जा सके।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेते एनडीआरफ टीम के सदस्य

बुधवार को तहसील अतर्रा हस्तम में कम्युनिटी अवेयरनेस प्रोग्राम किया गया। तहसील अतर्रा के गांव हस्मत, अंधुआ, गुमाई, खमहौरा, बदौसा, महटा, गांव तेरा(ब), के मोहनलाल रेवेन्यू इंस्पेक्टर, लेखपाल राकेश कुमार सोनकर, लेखपाल धर्मेंद्र गुप्ता लेखपाल रमेश चौरसिया, ने लखनऊ से आयी एनडीआरएफ टीम के साथ क्षेत्र का भ्रमण कर आपातकालीन स्थितियों के बारे में जायजा लिया। साथ ही तेरा (ब) गांव के लोगों को इकट्ठा करके कम्युनिटी अवेयरनेस प्रोग्राम किया गया, इसमें आपदाओं से निपटने के बारे में ग्रामवासियों को जानकारी दी। साथ ही सरकार द्वारा आपदा में होने वाले नुकसान से मिलने वाली सहायता के बारे में लोगों को अवगत कराया। आपदाओं से निपटने जैसे सर्पदंस से बचने, बाढ़ और आग से बचने के लिए आकाशीय बिजली से बचने के लिए
कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जानकारी देते एनडीआरएफ टीम के सदस्य

और हार्ट अटैक होने पर सीपीआर देकर लोगों की जान बचाने के तरीके साथ ही सचेत एप और दामिनी एप के बारे ग्राम वासियों को बताया। इस दौरे में एनडीआरएफ टीम के कमांडर निरीक्षक अजय सिंह के साथ 10 सदस्यीय टीम और क्षेत्र के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर क्षेत्र कि संपूर्ण जानकारी प्राप्त की। दौरे का प्रमुख उद्देश्य किसी घटना से उत्पन्न आपातकालीन स्थिति में सभी सुरक्षा एवं बचाव एजेंसियों का तत्काल रेस्पोंस करना तथा सभी स्टेक होल्डरस के बीच आपसी समन्वय स्थापित करना है। रविंद्र सिंह उप जिलाधिकारी, रामचंद्र सिंह तहसीलदार, बाला प्रसाद रेवेन्यू इंस्पेक्टर अतर्रा तहसील से भविष्य में होने वाली देवी आपदाओं से निपटाने की तैयारी के बारे में चर्चा की। साथ ही पूर्व में हुई घटनाओं के बारे में चर्चा की और आपदाओं से बचने के बारे में तैयारी को समझा। बाढ़ के द्वारा लोगों को कैसे बचाया जाए, डूबते हुए व्यक्ति को कैसे बचाया जाए, सर्पदंस से लोगों को कैसे बचाया जाए, आकाशीय बिजली से कैसे बचा जाए आदि के बारे में चर्चा हुई।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages