हाईटेंशन करंट से लाइनमैन की मौत, विरोध में दो घंटे जाम - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Saturday, June 1, 2024

हाईटेंशन करंट से लाइनमैन की मौत, विरोध में दो घंटे जाम

शट डाउन लेने के बाद आपूर्ति चालू किए जाने का लगाया आरोप

प्रशासनिक अधिकारी और विधायक ने परिजनों और ग्रामीणों को समझाया

विधायक के आश्वासन पर दो घंटे बाद खुल सका जाम

बांदा, के एस दुबे । शट डाउन लिए जाने के बाद आपूर्ति चालू कर दिए जाने से उप केद्र में तैनात संविदा लाइन हाइटेंशन करंट की चपेट में आ गया। वह झुलसकर नीचे जा गिरा और मौके पर ही उसकी मौत हो गई। घटना से नाराज ग्रामीणों और परिजनों ने शनिवार की सुबह सडक़ जाम कर दी। खबर पाकर मौके पर पहुंचे विधायक विशंभर सिंह यादव और एसडीएम ने किसी तरह परिजनों को समझाया, तब कहीं जाकर जाम खुला। परिजनों का आरोप है कि शट डाउन लेने के बाद आपूर्ति चालू कर देने से घटना हुई है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम कराया है। कमासिन थाना क्षेत्र के बंथरी गांव निवासी 25 वर्षीय अनु यादव पुत्र जगदू यादव विद्युत उपकेंद्र में संविदा लाइनमैन के तौर पर तैनात था। शुक्रवार की रात वह को घर जाने से पहले बाबू पुरवा के कल्लू वर्मा के ट्यूबवेल में रुक गया था। रात साढ़े 12 बजे लमियारी फीडर का फ्यूज उड़ गया। इस पर अनु ने विद्युत उपकेंद्र में तैनात एसएसओ से लमियारी फीडर का शट डाउन देने की बात कही। उसी दौरान लाइन ब्रेकडाउन पर चली गई। अनु यादव ने समझा कि उसे शट डाउन मिल गया। इस पर संविदा लाइन मैन बिजली पोल पर चढ़ गया और उसी दौरान आपूर्ति शुरू हो गई। हाईटेंशन लाइन करंट की चपेट में आने से अनु गंभीर रूप से झुलसकर नीचे जा गिरा और मौके पर ही उसकी मौत हो गई। मौके पर मौजूद रहे कल्लू वर्मा ने अनु के घ्ज्ञक्रवालों को सूचना दी। परिजन समेत गांव के तमाम लोग मौके पर पहुंच गए। नाराज परिजनों और ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि उपकेंद्र में तैनात एसएसओ ने जानबूझकर आपूर्ति चालू कर दी, इससे अनु की मौत हो गई। इसके बाद जमरेही नाथ चौराहे मोड पर ग्रामीणों और परिजनों ने जाम लगा दिया। जाम लग जाने की वजह से सैकडों वाहन मोके पर ही फंस गए। कमासिन प्रभारी निरीक्षक ऋषि देव सिंह को मिली तो फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और जाम ख्ुालवाने का प्रयास किया, लेकिन आक्रोशति परिजन और ग्रामीण नहीं माने। सभी लोगों ने एसएसओ के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने की मांग की। सूचना पर एसडीएम बबेरू व सीओ बबेरू राजवीर सिंह मौके पर पहुंच गए। क्षेत्रीय सपा विधायक विशंभर सिंह यादव भी मौके पर पहुंच गए और मृतक परिजनों व ग्रामीणों को समझाते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिया। तब कहीं जाकर दो घंटे बाद जाम खुल सका। तब कहीं जाकर पुलिस शव को कब्जे में ले पाईँ। पंचनामा के बाद पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

जमरेहीनाथ मोड़ पर जाम लगाए ग्रामीण

शट डाउन नहीं हुआ था, लाइन ब्रेकडाउन में थी

बांदा। विद्युत उपकेंद्र कमासिन में तैनात एसएसओ रामबहादुर यादव ने बताया कि शुक्रवार रात को लाइनमैन अनु यादव शट डाउन मांगा। लाइनमैन को बताया गया कि जेई गोपाल ने शट डाउन देने के लिए मना किया है। इसी आधार पर शट डाउन नहीं दिया गया। उसी समय ब्रेकडाउन हो जाने से लाइनमैन बिजली पोल पर चढ़ गया।

परिजनों को समझाते सपा विधायक विशंभर ङ्क्षसह यादव

शट डाउन न देने के दिए थे निर्देश

बांदा। अवर अभियंता गोपाल ने बताया कि उपभोक्ताओं की यह शिकायत बराबर आ रही थी कि की फीडरों में तैनात लाइनमैन अनावश्यक शटडाउन लेकर बिजली आपूर्ति बाधित करते हैं। इसी शिकायत के मद्देनजर कमासिन विद्युत उपकेंद्र  समेत सभी केंद्रों में तैनात एसएसओ को निर्देश दिए गए थे कि बिना उनके पूछे किसी भी लाइनमैन को शटडाउन न दिया जाए।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages