हीट हो रहे ट्रांसफार्मर, जल रहे जंफर, फुंक रहीं मशीनें - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Sunday, June 2, 2024

हीट हो रहे ट्रांसफार्मर, जल रहे जंफर, फुंक रहीं मशीनें

जबरदस्त गर्मी में बिजली आपूर्ति व्यवस्था लडख़ड़ाई

पीली कोठी पावर हाउस का मुख्य अभियंता ने किया निरीक्षण

पानी की बौछार कर ट्रांसफार्मरों को किया जा रहा ठंडा

बांदा, के एस दुबे । जबरदस्त गर्मी के चलते हीट हो रहे ट्रांसफार्मरों में आग लग रही है। जगह-जगह पर जंफर उड़ रहे हैं। बिजली पावर स्टेशनों में लगी मशीनें फुंक रही हैं। हालात लगातार बदतर होते जा रहे हैं। बिजली विभाग निर्बाध तरीके से बिजली की आपूर्ति कर पाने में नाकाम साबित हो रहा है। गर्मी का आलम यह है कि ट्रांसफार्मरों पर पानी की बौछार करते हुए उन्हें ठंडा किया जा रहा है। रविवार की सुबह खाईंपार, स्वराज कालोनी, बिजली खेड़ा, डीएम कालोनी, आवास विकास समेत पूरे शहर की विद्युत व्यवस्था चरमरा गई। कहीं जंफर जल रहा है तो कहीं ट्रांसफार्मर गर्म हो रहे हैं। हालत बिगडऩे पर बांदा क्षेत्र के मुख्य अभियंता आरिफ अहमद रविवार को पीली कोठी स्थित सब स्टेशन पहुंचे। वहां का निरीक्षण किया। कुछ कमियां थीं उन्हे तुरंत ठीक करने के निर्देश दिए।

पीली कोठी विजली घर का निरीक्षण करते मुख्य अभियंता

उन्होने बताया कि जबरदस्त गर्मी के कारण ट्रांसफार्मर हीट हो रहे हैं। फुकने से बचाने के लिए उन्हे ठंडा किया जा रहा है। बताया कि अचानक तापमान बढ़ गया। जिससे समस्या पैदा हो गई। यह विद्युत विभाग के लिए चैलेंज है। इसे शीघ्र ठीक कर लिया जाएगा। उन्होने बताया कि जहां से भी फाल्ट की शिकायत मिलती है। उसे तुरंत ठीक कराने की कोशिश की जा रही है। जबरदस्त गर्मी के कारण पूरे शहर की विद्युत व्यवस्था लडख़ड़ा गई है। रविवार को भूरागढ़ विद्युत सब स्टेशन में खराबी आई तो वहां सीटी बदलकर खराबी दूर की गई। वहीं किरन कालेज चौराहे के आस-पास की देर शाम तक बत्ती गुल रहीं। बताया गया कि जबरदस्त गर्मी में विभाग यहां की केबिल बदलवा रहा है। खाईंपार मोहल्ले की भी खराबी के कारण काफी देर बत्ती बंद रही। वहीं शहर के बलखंडी नाका
भूरागढ़ सब स्टेशन में सीटी बदलते बिजली गर्मी

इलाके की भी काफी देर बत्ती बिजली गुल रही। स्वराज कालोनी में खराबी के कारण संकट मोचन फीडर की लाइट  बंद कर दी गई। उधर की खराबी दूर हो पाती कि सुतरखाने के पास फाल्ट हो गया। जिससे कई मोहल्लों की बत्ती बंद रही। एक ओर जहां जगह-जगह हो रहे विद्युत फाल्ट से पूरे शहर की विद्युत व्यवस्था चरमरा गई है। वहीं बिजली विभाग को लोगों को सुचारू रूप से विद्युत सप्लाई करने के लिए आसमान से बरस रहीं आग से अपने ट्रांसफार्मर बचाने के लिए जूझना पड़ रहा है। इंदिरा नगर के सामने बने 132बिजली घर में लगे बडे-बडे ट्रांसफार्मरों को बचाने के लिए उनके अगल-बगल बड़े-बड़े कूलर लगाए गए हैं। वहीं पानी से हीट हो रहे ट्रांसफार्मरों को ठंडा किया जा रहा है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages