भूरागढ़ और कालिंजर किले पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Wednesday, July 3, 2024

भूरागढ़ और कालिंजर किले पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

डीएम ने दोनो प्राचीन स्थलों के साथ आक्सीजन पार्क का किया निरीक्षण

केन नदी पर रिवर फ्रंट बनाए जाने की रूपरेखा व कार्यों की जानकारी ली

बांदा, के एस दुबे । डीएम नागेन्द्र प्रताप ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भूरागढ़ और कालिंन्जर किले समेत सरदार बल्लभ भाई पटेल आक्सीजन पार्क का निरीक्षण किया। उन्होंने भूरागढ़ किले का निरीक्षण करते हुए पर्यटन अवस्थापना सुविधाओं को बढाने के लिए किये जा रहे विकास कार्यों किले के एप्रोच मार्ग, सेल्टर, पार्किंग बेंच, लाइट, ट्वायलेट तथा कैफेटेरिया आदि के कार्यों की प्रगति के बारे में कार्यदायी संस्था व क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी से जानकारी ली। केन नदी पर रिवरफ्रन्ट बनाये जाने की रूपरेखा और किये जाने वाले कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी ली। डीएम ने कार्यदायी संस्था को गुणवत्ता के साथ कार्य कराये जाने के निर्देश दिये।

कालिंजर दुर्ग का निरीक्षण करते डीएम नागेंद्र प्रताप

डीएम ने कालिंजर किले का निरीक्षण करते हुए वहां पर पर्यटन विकास के लिए किये जा रहे कार्यों के अन्तर्गत निर्माण किये जान इण्टरपिटेशन सेन्टर, रैन सेड, कैफेटेरिया तथा आडियो, वीडियो, विजुवल रूम, पैन्ट्री व अन्य कार्यों का निरीक्षण करते हुए कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को कार्यों को शीघ्र तेज गति से गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कालिंजर किले के विभिन्न ऐतिहासिक धरोहरों का भी निरीक्षण किया, जिनका रखरखाव पुरातत्व विभाग द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद में कई ऐतिहासिक एवं पर्यटन स्थल हैं, जिससे यहां पर पर्यटन को बढ़ाने के लिए कार्य किये जा रहे हैं, जिससे पर्यटकों को आवागमन बढे़ और लोग अपने
निरीक्षण के दौरान जानकारी लेते डीएम

ऐतिहासिक धरोहरों को पहचाने और उनका संरक्षण करने में सहयोग करें। उन्होंने आक्सीजन पार्क का निरीक्षण किया और इस पार्क में और विकास कार्यों को कराकर बेहतर रूप से विकसित किये जाने तथा लेजर शो के कार्य की प्रगति की जानकारी लेते हुए कार्यों को शीघ्र कराये जाने के निर्देश दिये। निरीक्षण के समय उप जिलाधिकारी नरैनी विकास यादव व उप जिलाधिकारी सदर रजत वर्मा तथा क्षेत्रीय पर्यटन अधिकरी अनुपम श्रीवास्तव तथा कार्यदायी संस्था के अधिकारीगण उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages