आकांक्षी जिले में छह लक्ष्यों को तीस सितम्बर तक करें पूरा: डीएम - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Thursday, July 4, 2024

आकांक्षी जिले में छह लक्ष्यों को तीस सितम्बर तक करें पूरा: डीएम

डीएम-सीडीओ बोले: शासन की योजनाओं का दिलायें लाभ

चित्रकूट, सुखेन्द्र अग्रहरि । नीति आयोग ने आकांक्षी जिले में ब्लाक चयनित छह संकेतों के लक्ष्य पूरे करने की गरज से एक जुलाई से 30 सितंबर तक अभियान को जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन व सीडीओ अमृतपाल कौर ने कर्वी ब्लाक के खुटहा गांव से शुभारंभ किया। गुरुवार को जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को बधाई देते हुए कहा कि नीति आयोग ने छह बिंदुओं पर भारत सरकार व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का जनता को लाभ दिलाने को कैसे कार्य करना है। आकांक्षी जिले में बच्चे स्वस्थ्य रहें, पढ़ाई भी अच्छी रहे, आर्थिक दशा में सुधार हो- सभी योजनाओं को गांव में अभियान चलाकर किया जायेगा। जनप्रतिनिधियों से कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लोगों में प्रचार कर लाभ दिलायें।

 पौधरोपण करते डीएम आदि।

सीडीओ अमृतपाल कौर ने कहा कि नीति आयोग ने छह संकेतों पर जिला स्तर व ब्लाक स्तर पर स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण से इंकार करने वाले बच्चों को कार्यक्रम स्थल पर टीकाकरण कराकर सम्मानित करने, हाइपरटेंशन व डायबिटीज जांच शिविर लगाने, जिला कार्यक्रम विभाग से अन्नप्राशन व गोद भराई, स्वतः रोजगार से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आरएफ/सीआईएफ की धनराशि दिलाने का प्रमाण पत्र बांटने, कृषि विभाग से स्वास्थ्य कार्ड बांटने, पंचायती राज विभाग से साफ-सफाई अभियान चलाये जायेंगे। उन्होंने महिलाओं से कहा कि समय से अपने स्वास्थ्य की जांच करायें। बच्चों का टीकाकरण करायें। सीएमओ डॉ भूपेश द्विवेदी ने कहा कि ये कार्यक्रम ग्रामीणों के अच्छे जीवन के लिए है। शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें। गर्भवती महिलायें जांच अवश्य करवायें, ताकि बच्चा स्वस्थ्य पैदा हो। डीएम-सीडीओ ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं रिंकू देवी, रामप्यारी, चिंता देवी को सीसीएल कैश क्रेडिट लिमिटेड स्वीकृत चेक, कमलेश कुमार, रामलाल, राममिलन, मैयादीन, राजरानी को मृदा स्वास्थ्य कार्ड, संपूर्ण टीकाकरण में कार्तिक, रोहित, सिवांश, आशीष व गर्भवती महिलाओं में संगीता, अनीता को प्रशस्ति पत्र व गिफ्ट, रुचि, कार्तिक, राघव को अन्नप्राशन तथा प्रियंका, पुष्पा की गोद भराई किया। डीएम-सीडीओ ने अमृत सरोवर तालाब पर पौधे भी लगाये। इस मौके पर उपनिदेशक कृषि राजकुमार, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, एनआरएलएम ओम प्रकाश मिश्रा, डीपीआरओ इंद्र नारायण सिंह, बीएसए बीके शर्मा, डीपीओ पीडी विश्वकर्मा, प्रधान समेत संबंधित अधिकारी व कर्मचारी तथा ग्रामीण मौजूद रहे।

आकांक्षी जिले में लिपिकों की मनमानी

चित्रकूट। आकांक्षी जिले में विभिन्न विभागों में तैनात लिपिकों के तीन साल में तबादला व पटल बदलने के शासन के कडे निर्देश हैं। इन निर्देशों का कहीं पालन नहीं हो रहा। ऐसे में विभिन्न पटलों पर लम्बे समय से जमे लिपिक मनमानी कर रहे हैं। इससे लोगों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। आकांक्षी जिले में जब तक लिपिकों के पटल व तबादले नहीं किये जायेंगे, तब तक शासन की योजनाओं को पलीता लगता रहेगा।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages