बारिश के बाद गर्मी से राहत, जलभराव बने मुसीबत - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Sunday, July 7, 2024

बारिश के बाद गर्मी से राहत, जलभराव बने मुसीबत

शहर के जीआईसी ग्राउंड में बारिश के बाद भर जाता है पानी

निचले इलाके की बस्ती में बारिश से घरों में घुस रहा पानी

बांदा, के एस दुबे । अप्रैल माह से गर्मी से जूझ रहे लोगों को अब राहत मिली है। कई बार बारिश होने के कारण मौसम का मिजाज तो बदला है, लेकिन दोपहर के समय उमस लोगों को हलाकान कर रही है। इसके साथ ही शहर के विभिन्न इलाकों में बारिश के बाद नालियों का पानी सडक़ पर भर जाने की वजह से लोगों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना कि नगर पालिका प्रशासन ने नाला और नाली सफाई के नाम पर महज खानापूरी की है। सबसे ज्यादा खराब दशा सीमांकन के बाद शहर के कई इलाकों को नगर पालिका क्षेत्र में शामिल किया गया है। बाकायदा सभासद चुनाव लड़े और जीते भी हैं। लेकिन अफसोस की बात है कि नगर पालिका क्षेत्र में शामिल होने का तमाम इलाकों को तमगा तो मिल गया है, लेकिन अफसोस की बात यह है कि इस ओर सफाई व्यवस्था या फिर सडक़ आदि की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। नगर पालिका क्षेत्र में आने वाले किलेदार के पुरवा में इन दिनों सडक़ों में दलदल है। आवागमन मुश्किल हो रहा है। गलियां मलबे से भरी पड़ी हैं। नालियां टूटी हैं, इसकी वजह से बारिश का पानी सडक़ों में भर जा रहा है। नालियों का पानी सडक़ में भर जाने की वजह से आवागमन मुश्किल हो रहा है। लोगों का कहना है कि बारिश होने की वजह से उन्हें गर्मी से राहत तो मिली है, लेकिन अफसोस की बात यह है कि नगर पालिका प्रशासन की लापरवाही के चलते नालियों का गंदा पानी सडक़ों पर भर रहा है। ऐसी दशा में लोग हलाकान हो रहे हैं। इधर, शहरी क्षेत्र की बात करें तो सबसे ज्यादा खराब हालत पहाड़तले बसने वाले लोगों की है। निचला इलाका होने के कारण बारिश का पानी नालियों से उफनाता हुआ गुजरता है। हालत यह है कि नालियों का पानी लोगों के घरों में घुस जाता है। ऐसे में लोग बाल्टी से घर में घुसे पानी को बाहर फेंकते हैं।

मुक्तिधाम रोड में रास्ते में दलदल के बीच से निकलता युवक

शहर का पंकज नाला मलबे से भरा

बांदा। शहर का पंकज नाला इन दिनों मलबे से भरा हुआ है। हालांकि नगर पालिका प्रशासन का दावा है कि नाले की सफाई कराई गई। लेकिन बारिश की वजह से एक बार फिर से नाला मलबे से भर गया है। मालुम हो कि पंकज नाला डीएम कालोनी से होते हुए जीआईसी ग्राउंड से गुजरता है। इस नाले से आधे शहर का गंदा पानी गुजरता है। नगर पालिका सफाई का दावा कर रहा है जबकि हकीकत सबके सामने है। नाले की सफाई न होने के कारण बारिश के दौरान उफनाए नाले का पानी यहां-वहां सडक़ों पर भर जाता है। जीआईसी ग्राउंड में पानी भर जाने की वजह से मैदान की दुर्दशा हो जाती है।

जहीर क्लब मैदान में भी भर जाता है पानी

बांदा। विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों से गुलजार रहने वाला संकट मोचन के सामने स्थित जहीर क्लब मैदान की भी दुर्दशा है। यहां पर नगर पालिका के द्वारा कभी सफाई नहीं की जाती, उल्टे कचरा जरूर फेंक दिया जाता है। इस मैदान में देखा जाए तो विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं। इसकी वजह से मैदान में गंदगी पटी पड़ी है। इलाकाई लोगों का कहना है कि जब कोई सांंस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होता है, तब जरूर नगर पालिका प्रशासन को सूचना देने पर वह मैदान की सफाई कराते हैं, इसके अलावा कभी भी सफाई कर्मचारी मैदान की सफाई करने नहीं आते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages