व्यवस्थाओं के साथ स्मार्ट क्लास और लाइब्रेरी का लिया जायजा - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Tuesday, October 1, 2024

व्यवस्थाओं के साथ स्मार्ट क्लास और लाइब्रेरी का लिया जायजा

डीएम ने कंपोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय बरईमानपुर का किया औचक निरीक्षण

दिव्यांग शौचालय भी बनाए जाने के डीएम ने दिए निर्देश

बांदा, के एस दुबे । डीएम नगेन्द्र प्रताप ने मंगलवार को विकास खण्ड महुआ के पीएमश्री कम्पोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय बरईमानपुर का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने विद्यालय में पेयजल व्यवस्था, बालक-बालिका शौचालय, फर्नीचर की उपलब्धता, विद्युतीकरण आदि का जायजा लिया। उन्होंने विद्यालय में पेयजल की समुचित व्यवस्था कराये जाने के साथ बाउन्ड्रीवाल कराये जाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने विद्यालय में निर्माणाधीन कक्षा-कक्ष के निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करायेे जाने और दिव्यांग शौचालय भी बनाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता के सम्बन्ध में बच्चों से इतिहास व गणित के प्रश्न पूंछते हुए शिक्षा की गुणवत्ता में और अधिक सुधार करनेे के निर्देश उपस्थित अध्यापकोें को दिये। उन्होंने बाल वाटिका कक्ष तथा विभिन्न कक्षाओं का निरीक्षण करते हुए टीएलएम के अन्तर्गत उपलब्ध करायी गयी सामग्री को कक्षाओं में लगाये जाने के निर्देश दिये।

विद्यालय का निरीक्षण करते डीएम

डीएम ने विद्यालय में संचालित स्मार्ट क्लास रूम व लाइब्रेरी की पुस्तकों का निरीक्षण करते हुए लाइब्रेरी में पुस्तकों का रख-रखाव ठीक प्रकार से किये जाने के निर्देश दिये। उन्होेंने विद्यालय में संचालित स्मार्ट क्लास में सभी कक्षाओं के बच्चों को सिफ्ट बार क्लास लगाये जाने के सम्बन्ध में निर्देेश दिये। उन्होंने विद्यालय में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति और अध्यापकों की तैनाती के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुए विद्यालय में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति कम पाये जाने पर, उपस्थिति बढाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने समस्त खण्ड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने क्षेत्र के विद्यालयों में सप्ताहिक निरीक्षण अवश्य करें और विद्यालय में आवश्यक व्यवस्थायें एवं छात्र-छात्राओं की
स्मार्ट क्लास में बच्चे को पढ़ाते डीएम नगेंद्र प्रताप

उपस्थिति सुनिश्चित करायें। उन्होंने विद्यालय में सोेलर पैनल लगवाये जाने तथा चबूतरे को ठीक कराये जाने के निर्देश प्रधानाध्यापक को दिये। उन्होंने विद्यालय में गन्दगी पाये जाने पर सफाई कराये जाने के लिए निर्देशित किया। उन्होेंने सभी अध्यापकों को प्रतिदिन शिक्षक डायरी भरने के लिए भी निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान सीडीओ वेद प्रकाश मौर्य, बेसिक शिक्षाधिकारी अव्यक्त राम तिवारी, खण्ड विकास अधिकारी और विद्यालय के अध्यापकगण उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages