बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से बढ़ी बेचैनी - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Tuesday, July 9, 2024

बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से बढ़ी बेचैनी

दिन को चैन न रात को मिल रहा सुकून

बदली और धूप की जुगलबंदी से लोग पसीना-पसीना 

फतेहपुर, मो. शमशाद । बीते तीन दिन हुई बारिश के बाद मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली। मंगलवार को पारा सामान्य के करीब रहने के बाद भी बदली के बीच निकली धूप से उमस भरी गर्मी बढ़ गई। सुबह से ही लोग पसीना-पसीना होने को मजबूर हो गए। इसके साथ ही बिजली की अघोषित कटौती व लो वोल्टेज की समस्या से उपभोक्ता बेचौन रहे। मानसूनी बारिश के बाद भी उमसभरी गर्मी से लोगों को निजात नहीं मिल पा रही है। सोमवार रात में पारा सामान्य से दो डिग्री नीचे गिरकर 24.5 डिग्री पर पहुंच गया। इसके बाद भी उमस बढ़ने से लोग बिस्तरों पर करवटें बदलते रहे। मंगलवार को बदली के साथ दिन शुरू हुआ। पूरे दिन आसमान में बदली व सूरज के बीच लुका छिपी जारी रही। जबकि बदली के बीच निकलने वाली धूप से लोग परेशान रहे। दोपहर में पारा सामान्य के करीब 34.4 डिग्री पर पहुंच गया। इसके साथ ही बदली की धूप से लोग बेचौन रहे। धूप के कारण स्कूली बच्चे जहां छतरी लगाकर निकले, वहीं उमस भरी गर्मी लोगों को बेहाल किए रही। उमस भरी गर्मी से लोगों को न दिन में चौन मिल रहा है और न ही रात को सुकून। मौसम वैज्ञानिक की मानें तो अगले पांच दिन तक आसमान में बदली रहने के साथ ही तेज हवाएं जारी रहेंगी। जबकि 10 जुलाई तक गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

उमस के बीच गर्मी से राहत पाने का प्रयास करतीं युवतियां।

किसानों में भी बढ़ी चिंता

बारिश के बाद जहां धान की रोपाई का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। वहीं अब बारिश न होने से किसानों की चिंता बढ़ गई हैं। किसानों का कहना है कि जुलाई माह के पहले हफ्ते में ही धान रोपाई हो जाना चाहिए, लेकिन अच्छी बारिश नहीं होने से देर हो रही है। वहीं निजी नलकूपों से जिन खेतों में धान रोपाई हो चुकी है, उनमें सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलने से सूख रही है। जुलाई में इतनी गर्मी पड़ना, फसलों को प्रभावित होना तय है। वहीं किसान दलहनी तिलहनी खरीफ की फसलों की तैयारी का काम मौसम साफ होते ही फिर से शुरू हो गया। खेतों में जुताई आदि शुरू होने से चहल-पहल बढ़ गई। हालांकि सब्जियों लौकी, तरोई, टमाटर मिर्च व गोभी आदि की फसलों के नुकसान से किसान परेशान दिखे।

उमस भरी गर्मी में बिजली कटौती, परेशानी

बारिश के चलते फाल्टों के बेपटरी हुई बिजली व्यवस्था में सुधार नहीं हो रहा है। दिन या रात में बिजली की कटौती होने से लोग उमस भरी गर्मी में पसीने से तरबतर रहे। गर्मी से परेशान लोग हाथ पंखों के सहारे गर्मी से निजात का प्रयास करते रहे। बिजली की ट्रिपिंग व लो वाल्टेज के कारण पंखे कूलर नहीं चलने से घरों में मौजूद लोगों को उमसभरी गर्मी से जूझना पड़ा।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages