बाढ़ राहत कैंप और मोटर वोट की करें व्यवस्था : डीएम - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Thursday, July 4, 2024

बाढ़ राहत कैंप और मोटर वोट की करें व्यवस्था : डीएम

बाढ़ से निपटने की तैयारियों की जिलाधिकारी ने की समीक्षा

किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी

बांदा, के एस दुबे । कलेक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को जिलाधिकारी नागेंद्र प्रताप ने बाढ़ तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों, खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सम्भावित बाढ़ प्रभावित गाॅवों का निरीक्षण करें। इसके साथ ही बाढ़ से बचाव के लिए तैयारियां समय से पूरी कर लें। किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका व नगर पंचायत व जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में बाढ़ व जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए बाढ राहत कैम्प, मोबाइल टॉयलेट, पम्पिग सेट, मोटर वोट आदि की व्यवस्थायें कर ली जाए। उन्होंने संचारी रोग से बचाव के लिए सभी नाले नालियों की सफाई कराये जाने व एन्टीलार्वा का छिड़काव कराये जाने के निर्देश दिये।

बैठक को संबोधित करते डीएम नागेंद्र प्रताप

उन्होंने बाढ प्रभावित क्षेत्रों में उप जिलाधिकारियों सहित सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा राहत चैपाल का आयोजन कराये जाने के निर्देश दिये, जिसमें जन जागरूकता के द्वारा बाढ़ व आपदा की स्थिति में उसके प्रभाव को लोगों को जागरूक कर कम किया जा सके। बैठक में उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को खाद्यान की व्यवस्था एवं डीजल, पेट्रोल आदि की उपलब्धता रखने तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पर्याप्त आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं बाढ़ चैकियों में मेडिकल टीमों को लगाये जाने के निर्देश दिये। विद्युत विभाग के अधिकारियों को सोलर लालटेन व जनसेट की व्यवस्था रखने तथा बिजली की समुचित उपलब्धता कराये जाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने बाढ की स्थिति उत्पन्न होने पर नहरों की सिल्ट सफाई व नहर पटरी मरम्मत का कार्य कराये जानेे तथा नहर केे बधों को चेक कराये जाने व कन्ट्रोल रूम की स्थापना कराये जाने केे निर्देश सिंचाई विभाग के अधिशाषी
मौजूद अधिकारीगण

अभियंता को दिये। बाढ़ चैकियों को चेक करके सूची बनाये जाने तथा कर्मियों की तैनाती किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने वर्षा के समय में आकाशीय विद्युत के प्रभाव से बचने के लिए ग्रामीणों को जागरूक किये जाने, बाढ़ की स्थिति में नाविकों एवं नावों तथा गोताखोरों की सूची मोबाइल नम्बर सहित तैयार रखने के निर्देश दिये। डीएम ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को पशुओं का टीकाकरण एवं पर्याप्त भूसा तथा चारे की व्यवस्था एवं जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता रखनेे के निर्देश दिये। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बाढ के समय हैण्डपम्पों व टंकियों में क्लोरीन की दवा की व्यवस्था रखने तथा मच्छरों, कीटनाशकों से बचाव के लिए एन्टीलार्वा व आवश्यक दवाइयों की व्यवस्था रखने के निर्देश दिये। बैठक में एडीएम राजेश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य, समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका, नगर पंचायत व सम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages