सीएम प्राथमिकता बैठक से गैरहाजिरों के रोके वेतन: डीएम - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Monday, July 8, 2024

सीएम प्राथमिकता बैठक से गैरहाजिरों के रोके वेतन: डीएम

डीएम ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान संचालन पर दिया जोर

चित्रकूट, सुखेन्द्र अग्रहरि । जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण अभियान संचालन बाबत ब्लॉक स्तरीय बैठक मऊ तहसील सभागार में प्रधानों के साथ हुई। सोमवार को बैठक में जिलाधिकारी ने सीबीओ, जिला कृषि अधिकारी व डीपीआरओ के गैरहाजिरी पर वेतन रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानों से कहा कि संचारी रोग नियंत्रण मुख्यमंत्री का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। जिला स्तरीय बैठक में निर्णय लिया कि ये कार्यक्रम ग्राम स्तरीय व ब्लॉक स्तर पर कराकर प्रधानों को जागरूक कर कराया जाये। ये अभियान की थीम बच्चों के भविष्य से जुड़ी है। संबंधित विभागों के अधिकारियों ने ग्राम स्तर कार्य योजना बाबत बताया। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा मुद्दा गांव में सफाई का है। नालियों की सफाई, जल भराव न होने दें, एंटी लार्वा

 बैठक में निर्देश देते डीएम।

छिड़काव करायें। प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों से दवायें प्राप्त करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला स्तर व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बीमारियों से बचाव की पर्याप्त दवाये हैं। बचाव की सभी तैयारियां पूरी हैं। अभियान में आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को लगाया है। अपर जिला पंचायत राज अधिकारी व बीडीओ से कहा कि गांव में फॉगिंग मशीन की व्यवस्था करायें। गांव की महिलाओं को आगे कर लोगों को जागरूक करें। मऊ ब्लाक के टिकरा, बियावल, पूरब पताई, बरियारी कला व रामनगर ब्लाक के रामनगर प्रधान से गांव व ईओ नगर पंचायत राजापुर से कहा कि जिस वार्ड में पिछले वर्ष बीमारियां फैली थीं, वहां उन बीमारियों पर सतर्क रहकर साफ-सफाई करायें। बीएसए से कहा कि शिक्षकों को निर्देश दें कि स्कूलों के छोटे बच्चे विद्यालय में पढ़ाई करने वाले सभी बच्चे फुल पैंट-शर्ट पहनकर आयें, ताकि बच्चों को मच्छर न काट सके। बीमारी से बच सके। प्रधानों से कहा कि गांव में जल भराव न रहे। हो तो सोख्ता गड्ढे बनायें, नालियों से जोड़ें।


सीएमओ डॉ भूपेश द्विवेदी ने प्रधानों से कहा कि संचारी रोग अभियान प्रत्येक वर्ष तीन बार चलाया जाता है। मुख्यमंत्री ने इस अभियान को प्राथमिकता से घर-घर करने के निर्देश दिये हैं। एसडीएम मऊ राकेश कुमार पाठक ने प्रधानों से कहा कि ये मुख्यमंत्री की विशेष कार्य योजना है। सभी लोग सही ढंग से संचालित करें। बीएसए वीके शर्मा ने कहा कि विद्यालयों पर एक जुलाई से संचारी रोग नियंत्रण अभियान के कार्यक्रम हो रहे हैैं। 16 जुलाई तक एसएमसी बैठक कर सामूहिक रूप से बच्चों व अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा। बैठक में डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, बीडीओ मऊ रामजी मिश्रा, रामनगर शैलेंद्र सिंह समेत संबंधित लोग मौजूद रहे।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages