रक्षाबंधन में भाइयों के हाथों पर सजेंगी जयपुरी राखी - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Sunday, August 18, 2024

रक्षाबंधन में भाइयों के हाथों पर सजेंगी जयपुरी राखी

रेशम की राखियों की जगह फैंसी राखियों की बाजार में छाई धूम

रत्न जड़ित राखियों के साथ ही सोने-चांदी की राखियों से चमका बाजार

फतेहपुर, मो. शमशाद । रक्षाबंधन का त्योहार नजदीक आते ही शहर के बाजार सज गए हैं। दुकानों पर लगी आकर्षक व फैंसी राखियां बहनों की पहली पसंद बनी हुई हैं। बच्चों के लिए कार्टून वाली राखी की खूब बिक्री हो रही है। दस रुपये से लेकर दो सौ रुपये तक की राखी उपलब्ध है। दुकानदार रज्जन ने बताया है कि इस साल जयपुरी राखी, कोलकाता की राखी, तुलसी, रुद्राक्ष राखी की अधिक मांग है। रेशम की डोर की जगह फैंसी राखियों का चलन ज्यादा बढ़ गया है। बाजार में रत्न जड़ित, नग, स्टोन, तुलसी, रुद्राक्ष आदि विभिन्न फैंसी राखी की मांग अधिक बढ़ रही है। शहर के चौक, हरिहरगंज, शादीपुर, आबूनगर, बाकरगंज, राधानगर आदि बाजारों में ग्राहकों की खासी भीड़ देखने को मिली। महिलाएं बच्चों के साथ राखियां खरीदते नजर आईं। अपने अपने भाइयों की पसंद की राखियां खरीद रही हैं। दुकानदार पंकज कुमार ने बताया कि इस बार बाजारों में 20 से 200 रुपये तक की राखी बाजार में आई हैं। खासकर बच्चों के लिए डोरीमॉन, गणेशा, छोटा भीम, क्रिस आदि किस्म की राखियां लाई गई हैं। कुछ हाईटेक राखियां भी बाजार में हैं, हालांकि यह राखियां महंगी पड़ रही हैं।

चौक बाजार में सजी दुकान से राखी की खरीददारी करतीं बहनें।

हाथों पर सजेगी चांदी की राखियां

शहर के चौक बाजार में ज्वेलर्स दुकानों के यहां चांदी की राखियों की विशेष मांग है। इनके डिजाइन बहनों सहित भाईयों को खूब भा रहे हैं। सर्राफ संजय रस्तोगी ने बताया कि चांदी की राखियां की कीमत 700 रुपये से है। सामान्य राखी की 12 सौ रुपये है। चार हजार रुपए तक दाम की राखियां बिक रही हैं।

बच्चों को भा रही कार्टून वाली राखियां

बच्चों के लिए कार्टून वाली राखी डोरेमोन, शिनचौन, छोटा भीम, पोकेमोन और बड़ों के लिए स्टोन वाली खूबसूरत राखियां मौजूद हैं। राखियों के दाम की बात करें तो बाजार में इस बार बाजार में इनकी कीमत 20 से लेकर 300 रुपये तक है। इनमें लाइट वाली राखी 20 से 110 रुपये है।

राखियों के बाजार में दाम

  • - कार्टून राखी 20-100 तक
  • - डिजाइनर धागा 20-200
  • - फोटो राखी 80-200 तक

चंदन व रुद्राक्ष की राखी का क्रेज

राखियों की बड़ी किस्म के बीच कुंदन वर्क और मोर पंख से सजी राखियां ज्यादा बिक रही है। इसके साथ ही कई व्यापारी ब्रेसलेट इलेक्ट्रॉनिक चंदन लकड़ी की राखी, रुद्राक्ष की राखी, ऊं और स्वास्तिक बनी राखियां सजाए हुए हैं।

लुभा रहीं विभिन्न प्रकार की मिठाइयां

रक्षाबंधन के पर्व में जहां रक्षासूत्र का बड़ा महत्व है वहीं भाइयों को मीठा खिलाने की परम्परा होती है। इसके लिए शहर के मिष्ठान भंडारों में विभिन्न प्रकार की मिठाइयां बनाई जा रही हैं। दुकानदारों का कहना है कि अभी इक्का दुक्का ही ग्राहक आ रहे हैं। पर्व के एक दिन पूर्व से ही बिक्री तेजी पकड़ेगी।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages