नवरात्र : अमृत की बरसे बदरिया, चलो मां की दुवरिया... - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Thursday, October 3, 2024

नवरात्र : अमृत की बरसे बदरिया, चलो मां की दुवरिया...

घट स्थापना संग घर व पंडालों में मां दुर्गा की पूजा

मंदिरों से लेकर देवी पंडालों में भी गूंजी मां की आरती

फतेहपुर, मो. शमशाद । शरदीय नवरात्र के पहले दिन गुरुवार को शहर के देवी मंदिर, दुर्गा पंडालों में भक्तों की भीड़ रही। पहले दिन श्रद्धालुओं ने विधि विधान से मां के प्रथम स्वरूपा शैलपुत्री की पूजा-अर्चना की। सुबह से शुरू हुआ श्रद्धालुओं का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। घरों में भी शुभ मुहुर्त में भक्तों ने कलश की स्थापना के साथ पूजा अर्चना किया। शहर के दुर्गा मंदिर, ताम्बेश्वर मंदिर, कालिकन मंदिर समेत दुर्गा पंडालों में पूजा अर्चना हुई। शहर के करीब 18 सौ से अधिक स्थानों पर इस बार देवी पंडाल सजाए गए हैं। शहर के शादीपुर, पटेल नगर, कलक्टरगंज, वर्मा तिराहा, देवीगंज, राधानगर, हरिहरगंज समेत आदि स्थानों में दुर्गा पंडाल हैं। सुबह शाम की आरती में भक्तों की भारी भीड़ जुटी। शहर समेत पूरे जिले में देवी भक्ति गीतों के सुर भी गूंजने लगे हैं। पहले दिन देवी पंडालों में महाआरती हुई। शहर के दुर्गा मंदिर में सुबह शाम आरती में भक्तों की खासी भीड़ रही।

पंडाल में घट स्थापना के बीच पूजा-अर्चना करते श्रद्धालु।

शक्ति की आराधना का पर्व नवरात्र के पहले दिन शुभ मुहूर्त में घरों के साथ पंडालों में घट (कलश) स्थापना की गई। वहीं पंडालों से लेकर घरों तक विराजमान की जाने वाली प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा के साथ हवन-पूजन कर लोगों ने व्रत की शुरुआत की। पहले दिन श्रद्धालुओं ने मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना कर आरोग्यता का आशीर्वाद प्राप्त किया। दुर्गा मंदिर के महंत ने बताया कि माता का यह स्वरूप पार्वती का है, पर्वतराज की पुत्री होने के कारण वह शैलपुत्री के नाम से जानी जाती हैं। दूसरी तरफ सुबह से घरों में माता की पूजा को लेकर तैयारियों का दौर चलता रहा।

भोर से ही मंदिरों में पहुंचने लगे भक्त

शहर के दुर्गानगर स्थित सिद्धपीठ दुर्गा मंदिर में भोर पहर से ही श्रद्धालु परिक्रमा करते हुए पहुंचने लगे। वहीं सूरज की तपिश बढ़ने के साथ ही यहां पर भक्तों को तांता लगना शुरू हो गया। मंदिर प्रांगण के बाहर प्रसाद आदि की दुकानों पर खासी भीड़ रही।

मां के चरणों में माथा टेका 

शहर के मसवानी स्थित कालिकन मंदिर में मां के दरबार में श्रद्धालुओं ने हाजिरी लगाकर मां के चरणों में मत्था टेकने के साथ ही आशीर्वाद मांगा। यहां पर सुबह से ही भक्तों की भीड़ जमा रही। हवन व आरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया। वहीं भक्तों ने मां के चरणों में नारियल चढ़ाया, यहां के पुजारी ने बताया कि सुबह व शाम दोनो समय भक्तों की भीड़ जमा होती है। वहीं सुरक्षा में तैनात पुलिस अफसरों ने बताया कि मंदिर परिसर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages