संवेदनशील मतदान केंद्रों पर रखें विशेष सुरक्षा - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Sunday, May 12, 2024

संवेदनशील मतदान केंद्रों पर रखें विशेष सुरक्षा

क्रिटिकल मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग भी कराई जाए

छोटी घटना पर तत्काल कार्रवाई किए जाने के निर्देश

प्रेक्षकों ने मंडल के डीएम-एसपी के साथ की बैठक

बांदा, के एस दुबे । संवेदनशील मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखी जाए। इसके साथ ही उसकी वेबकास्टिंग कराई जाए। छोटी सी घटना पर तत्काल कार्रवाई करें। बार्डर प्वाइंटों पर पैनी निगाह रखते हुए सघन चेकिंग की जाए। यह बात लोस चुनाव के लिए आए प्रेक्षकों ने मंडल के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और एसपी के साथ बैठक करते हुए कही। सर्किट हाउस सभागार में बैठक का आयोजन किया गया था। सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में निर्वाचन आयोग से आए विशेष सामान्य प्रेक्षक अजय वी. नायक, विशेष पर्यवेक्षक व्यय राजेश टुटेजा, विशेष पुलिस प्रेक्षक मनमोहन सिंह, सामान्य प्रेक्षक वी. कलाईराशि, पुलिस प्रेक्षक जाय विश्वास, व्यय प्रेक्षक सब्यसांची चक्रवर्ती और हमीरपुर सांसदीय क्षेत्र की सामान्य प्रेक्षक प्रियंका दास व्यय और पुलिस प्रेक्षक मौजूद रहे। बैठक में विशेष प्रेक्षकों ने जनपद बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट व महोबा जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन को शान्तिपूर्वक, निष्पक्ष व कुशलता से संपन्न कराये जाने के लिए अधिकारियों से समीक्षा करते हुए,

सर्किट हाउस में बैठक के दौरान मौजूद प्रेक्षक व अन्य अधिकारी

निर्वाचन को सम्पन्न कराये जाने के लिए की गई तैयारियों के संबन्ध में जानकारी ली। उन्होंने आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कराए जाने, मतदान दिवस पर पुलिस और मजिस्ट्रेटों के द्वारा भ्रमण किये जाने, एक स्थान अथवा मतदान केन्द्र पर अनावश्यक भीड़ एकत्रित न रखे जाने के निर्देश दिए। बीएलओ मतदाताओं को सहायता उपलब्ध करायें। उन्होंने ईवीएम मशीन की कमिशनिंग कार्य को समय से कराये जाने स्ट्रांग रूम में समुचित सुरक्षा की व्यवस्था रखने के निर्देश दिये।

प्रेक्षकों ने उन्होंने ट्रान्सपोर्ट बसों सहित अन्य वाहनों की सघन चेकिंग और अवैध शराब व नगदी पर नजर रखने के निर्देश दिये। क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था रखे जाने के साथ ही वेबकास्टिंग कराए जाने के निर्देश दिए। किसी भी प्रकार की छोटी से छोटी घटना पर नजर रखते हुए तत्काल कार्यवाही की जाए। निर्वाचन के सम्बन्ध में पुलिस द्वारा की कार्यवाही, चेकिंग एवं बॉर्डर प्वाइंटों पर नियमित रूप से चेकिंग कराए जाने के निर्देश दिए। प्रत्याशियों के निर्वाचन व्यय का लेखा-जोखा विधिवत समय से परीक्षण भी किया जाए। मतदान दिवस पर सेक्टर पुलिस, सेक्टर मजिस्ट्रेट और अन्य जोनल अधिकारी ईवीएम मशीन के खराब होने की सूचना पर बदलने की शीघ्र कार्यवाही की जाए। बैठक में प्रेक्षकों ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों से निर्वाचन की तैयारियों के सम्बन्ध में गहनता से जानकारी ली। बैठक में मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण कार्य कराए जाने और कर्मियों की पोस्टल वैलेट के द्वारा मतदान के लिए फैसिलिटेशन सेंटर की व्यवस्था आदि कार्यों की जानकारी प्राप्त की। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने प्रेक्षकों को निर्वाचन कार्यों की तैयारी के संबंध में प्रेजेंटेशन के द्वारा जानकारी दी। इसमें मतदान केंद्रों का विवरण, कार्मिकों के प्रशिक्षण की व्यवस्था, निर्वाचन से संबंधित प्राप्त शिकायतों के निस्तारण व आदर्श आचार संहिता के अनुपालन कराए जाने के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल ने मतदान केंद्रों में आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था और पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही, जिला सुरक्षा प्लान के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी बांदा राजेश कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी चित्रकूट, हमीरपुर सहित निर्वाचन कार्यों से जुड़े अधिकारी उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages