172 वादों का न्यायालय द्वारा निर्णय, कुल 33 लाख से अधिक अर्थदण्ड आरोपित - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Wednesday, October 9, 2024

172 वादों का न्यायालय द्वारा निर्णय, कुल 33 लाख से अधिक अर्थदण्ड आरोपित

देवेश प्रताप सिंह राठौड़ 

उत्तर प्रदेश झांसी जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा सलाहकार समिति की बैठक 

वर्कशॉप आयोजित कर मिठाई कारखानों एवं खाद्य पदार्थ विक्रय करने वालों को दें खाद्य पदार्थों के मानक की  जानकारी

फूड इंस्पेक्टरों को इन्फोर्समेंट के दौरान माह में 34 सैम्पुल लेने पर किया असंतोष व्यक्त, अभियान चलाकर अधिक से अधिक सैंपुल लेने के दिए निर्देश, 

जनपदवासियों के लिए सुरक्षित व स्वास्थ्यप्रद खाद्य एवं औषधि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए संकल्पित:- जिलाधिकारी 

जनपद में त्योहारों के दौरान अधोमानक, नकली, मिलावटी अथवा प्रतिबन्धित दवाओं का निर्माण, बिक्री और वितरण किसी भी दशा में नहीं होना चाहिए

मिलावटी खाद्य पदार्थों एवं सड़े गले फलों की बिक्री की हर शिकायत पर तत्काल कठोर कार्यवाही करें 

जनपद की समस्त सरकारी राशन की दुकानों का रजिस्ट्रेशन कराने के दिए निर्देश

झाँसी - जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने आज विकास भवन सभागार में  खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के कार्यों की समीक्षा एवं जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा सलाहकार समिति की बैठक ली। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जनपदवासियों के लिए सुरक्षित व स्वास्थ्यप्रद खाद्य एवं औषधि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन संकल्पित है। जनपद में अधोमानक, नकली, मिलावटी अथवा प्रतिबन्धित खाद्य पदार्थों एवं दवाओं का निर्माण/बिक्री और वितरण किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं होगा। ऐसी गतिविधियों पर प्रभावी नियंत्रण बनाए रखें, अभियान चलाते हुए नगर में जगह-जगह खाद्य पदार्थों के ढेलों की अभियान चलाते हुए जांच करें और सैंपुल भी लेना सुनिश्चित करें। मिलावटखोरी आमजन के जीवन से खिलवाड़ है। किसी भी सूरत में मिलावटखोरी को सहन नहीं किया जाएगा। सुरक्षा के दृष्टिगत खाद्य पदार्थों की अधिक से अधिक सैंपुल लेते हुए जांच की कार्यवाही तेज की जाए। मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री की हर शिकायत पर तत्काल कार्यवाही हो और मिलावटखोरों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाए।


    जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित प्रत्येक फूड इंस्पेक्टर को निर्देशित करते हुये कहा त्योहारों के दृष्टिगत क्षेत्र में भ्रमण के दौरान अधिक से अधिक सैम्पुल लिए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि सावधानीपूर्वक खाद्य पदार्थों के सैंपुल लेना सुनिश्चित करें, जांच उपरांत यदि सैम्पुल फेल होता है तो दण्ड दिलाना भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने लंबित सैम्पुल की समीक्षा करते हुए कहा कि जल्द से जल्द परिणाम प्राप्त करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि संचारी रोग अभियान के अंतर्गत क्षेत्र में किसी भी दशा में सड़े-गले फलों का विक्रय न हो। इसे अवश्य कड़ाई से सुनिश्चित करें।

    बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद के माननीय न्यायालयों में वादों की जानकारी प्राप्त की लंबित होने पर नाराजगी व्यक्त की और निर्देश दिए कि प्रभावी पैरवी सुनिश्चित करते हुए अधिकतम वादों का निस्तारण कराया जाए। उन्होंने विभाग द्वारा ए0ओ0 कोर्ट में 249 दायर वादों के सापेक्ष 172 वादों का न्यायालय द्वारा निर्णय कर 33 लाख से अधिक अर्थदंड आरोपित किए जाने पर सन्तोष व्यक्त किया और निर्देश दिए विवादों के निस्तारण में संवेदनशील होकर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा की खाद्य पदार्थ अधोमानक पाए जाने पर विभिन्न प्रावधानों एवं धाराओं के अंतर्गत दंड दिलाया जाना भी सुनिश्चित किया जाए।

    विकास भवन सभागार में आयोजित खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की जिला स्तरीय समिति की बैठक में अभिहित अधिकारी, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन श्री चितरंजन कुमार ने बताया कि जनपद में एक Clean Street Food Hub का प्रमाणीकरण एटीन्थ फ्लेवर सदर बाजार झॉसी का करा लिया गया है तथा एक अन्य Clean Street Food Hub हेतु नगर निगम के द्वारा चिन्हित किया गया है, अन्य के लिए स्थान चिन्हित करने की कार्यवाही प्रचलित है। जिलाधिकारी ने नगर निगम के साथ समन्वय करते हुये शीघ्र पूरे करने के निर्देश दिये।  Fresh Fruit & Vegetable मार्केट का प्रमाणी करण कराये जाने हेतु नगर निगम से समन्वय स्थापित करते हुए जल्द प्रमाणीकरण कराए जाने के निर्देश दिए।

    अभिहित अधिकारी ने आगे बताया कि जनपद में संचालित आवासीय विद्यालयों में अभियान चलाकर Hygiene Rating कराई जा रही है, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा समन्वय स्थापित कर जनपद के समस्त शासकीय विद्यालयों पर फोकस करते हुए कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। जनपद की खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों को खाद्य लाइसेंस से आच्छादित किये जाने की आवश्यकता पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग से समन्वय स्थापित कर कार्य करने को कहा। विकास भवन सभागार में आयोजित खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की जिला स्तरीय समिति की बैठक में अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन श्री चितरंजन कुमार ने बताया कि जनपद में त्योहारों के मौसम के अतिरिक्त में खाद्य पदार्थों के नमूने एकत्र किए गए सभी को टेस्टिंग लैब भेजा गया, नैनो की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है जिसमें जो नमूने फेल हो गए उन पर कार्यवाही की जा रही है। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री वरुण कुमार पाण्डेय, उपजिलाधिकारी सदर सुश्री देवयानी,सहायक आयुक्त खाद्य-2 एवं अभिहित अधिकारी श्री चितरंजन कुमार,समाज सेविका डॉ.नीति शास्त्री, बुन्देलखंड व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय पटवारी,ड्रग विक्रेता एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री राजकुमार अग्रवाल, ड्रग इंस्पेक्टर श्री राजकुमार सहित सर्किल इंस्पेक्टर व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages