छात्राओं को बनाया डीएम, एसपी और सीडीओ - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Thursday, October 10, 2024

छात्राओं को बनाया डीएम, एसपी और सीडीओ

मिशन शक्ति अभियान के तहत बढ़ाया हौसला, जनसुनवाई की

बांदा, के एस दुबे । महिलाओं को सशक्त और जागरूक बनाने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से शुरू किए गए मिशन शक्ति अभियान के तहत गुरुवार को जिले में कक्षा 12 की छात्रा प्रियांशी सिंह को एक दिन का डीएम बनाया गया। इसी तरह राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की 12वीं की छात्रा वैष्णवी को पुलिस अधीक्षक व सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज केन पद की 12वीं की छात्रा संस्कृति सिंह को मुख्य विकास अधिकारी बनाया गया। इस दौरान उत्साहित छात्राओं ने जनसुनवाई की और लोगों की समस्याओं को भी सुनते हुए उनके निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्ट्रेट में 12वीं की छात्रा प्रियांशी सिंह ने जन समस्याओं को सुनते हुए उनके तुरंत निस्तारण करने के निर्देश दिए। कहा गया कि इस तरह से छात्र-छात्राओं का उत्साह बढ़ाया जा रहा है।

डीएम के रूप में फरियादियों की समस्याएं सुनतीं छात्रा प्रियांशी सिंह।

महिला सशक्तिकरण बालिकाओं में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गुरुवार को जिले में एक अनूठा प्रयास किया गया। एसपी अंकुर अग्रवाल ने राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज की कक्षा-11 की छात्रा वैष्णवी गुप्ता को एक दिन के लिए पुलिस अधीक्षक (एसपी) की भूमिका सौंपी गई। यह पहल न केवल बालिकाओं के नेतृत्व और प्रशासनिक कौशल को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करती है, बल्कि समाज में महिलाओं की सक्रिय भूमिका को प्रोत्साहित करने का महत्वपूर्ण प्रयास भी है कार्यालय में पुलिस अधीक्षक ने बेटन सौंपकर एक दिवस के लिए जिले की कानून व्यवस्था का कार्यभार सौंपा गया। नवनियुक्त पुलिस अधीक्षक ने कार्यालय में जनता की समस्याओं को सुना और जनसुनवाई की प्रक्रिया को बारीकी से समझा। उन्होंने विभिन्न मामलों की जानकारी प्राप्त की और त्वरित समाधान के निर्देश दिए। इस दौरान छावनी डेरा कनवारा के रहने वाले रमेश कुमार द्वारा शिकायत की गई कि पास के दुर्गा पण्डाल में देर रात तक तेज ध्वनि में डीजे बजाया जाता है जिससे बच्चों की पढ़ाई बाधित होती है, इस पर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर को निर्देशित किया गया कि न्यायालय एवं शासन द्वारा डीजे बजाने के संबंध में दिए गए निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराएं। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि निर्धारित तीव्रता से अधिक ध्वनि में डीजे न बजने पाये। इसी प्रकार ललक बाबू पाण्डेय पुरवा थाना भरतपुर जनपद चित्रकूट व कीर्ति सिंह पत्नी स्व0 अवधेश सिंह द्वारा शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया जिसके त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित थाना प्रभारी को निर्देशित किया गया। जनसुनवाई के दौरान छात्रा ने पुलिस विभाग की कार्यप्रणाली को नजदीक से देखा और समझा कि किस प्रकार समाज में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस कार्यरत रहती है। जिलाधिकारी बांदा श्री नगेन्द्र प्रताप ने आर्य कन्या इण्टर कॉलेज की कक्षा-12 छात्रा प्रियांशी सिंह को एक दिवस के लिए जिलाधिकारी
छात्रा वैष्णवी गुप्ता को वेटन सौंपते एसपी अंकुर अग्रवाल।

नियुक्त किया गया। जनसुनवाई के बाद नवनियुक्त जिलाधिकारी के साथ नवनियुक्त पुलिस अधीक्षक द्वारा महिला थाना का निरीक्षण किया गया । उन्होंने महिलाओं से संबंधित मामलों के बारे में जानकारी ली और महिला थाना की कार्यप्रणाली का गहन निरीक्षण किया । इसके बाद पुलिस लाइन का निरीक्षण किया गया, जहां उन्होंने विभागीय गतिविधियों का जायजा लिया । इस दौरान उन्होंने पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों से बातचीत की साथ ही, उन्होंने पुलिसकर्मियों को महिलाओं की सुरक्षा और उनके अधिकारों के प्रति संवेदनशीलता बनाए रखने के निर्देश दिए । नवनियुक्त जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा आर्य कन्या इण्टर कॉलेज व राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज में छात्राओं को जागरुक किया गया । इस अवसर पर छात्रा ने कहा की एक दिन का एसपी बनना मेरे लिए अविस्मरणीय अनुभव है । इस अवसर ने मुझे पुलिस विभाग के कार्यों को नजदीक से समझने और यह देखने का मौका दिया कि किस तरह हमारे पुलिसकर्मी जनता की सेवा में सतत् कार्यरत रहते हैं ।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages