नवरात्र में बंपर खरीदारी से गुलजार हुए बाजार - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Friday, October 11, 2024

नवरात्र में बंपर खरीदारी से गुलजार हुए बाजार

त्योहारी मौसम की शुरू हुई धूम, बाजारों में दिख रही ग्राहकों की भीड़

धनतेरस एवं दीपावली को लेकर तैयारियों में जुटे व्यापारी

फतेहपुर, मो. शमशाद । नवरात्र के साथ त्योहारी मौसम की धूम शुरू हो गई है। बाजारों में भी रौनक बढ़ने लगी है। सर्राफा से लेकर, इलेक्ट्रानिक और शोरूम में वाहनों की बुकिंग हो रही है। ग्राहकों के लिए कंपनियों ने भी नए नए ऑफर लाए हैं। इस बार नवरात्र से बाजार बूम करने लगा है। कपड़ा बर्तन, इलेक्ट्रानिक, फर्नीचर और वाहन बाजार में चहल पहल बढ़ी है। इलेक्ट्रानिक और फर्नीचर में तो अभी से बुकिंग होने लगी है। सर्राफा व्यापारी संजय रस्तोगी की मानें तो जब से मशीनों की बहार आई है, तब से कामगारों से व्यापार छिन गया है। एक समय हाथ से बने सोने चांदी के सामान ज्यादा बिका करते थे। इससे व्यापारी व कारीगर दोनों को लाभ होता था, लेकिन दस साल से मशीन से बने सामानों की तरफ रुझान बढ़ा है। इलेक्ट्रानिक बाजार में भी लोगों की चहल कदमी बढ़ी है। दुकान संचालक नीरज बताते हैं कि हर बार त्योहार पर ग्राहकों के लिए कई विशेष ऑफर लाए गए है। इनमें एलईडी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एसी खरीदने पर गिफ्ट के साथ छूट भी मिलेगी। इस बार वारंटी में भी इजाफा किया गया है। शहर के पक्का तालाब के कपड़ा व्यवसाई हिमांशु सिंह ने बताया कि नवरात्र आते ही बाजार में रौनक आ जाती है। लोग करवा चौथ और दीपावली के लिए कपड़ों की खरीदारी करना शुरू कर दिया है। 

लखन फैशन-2 में खरीददारी करतीं महिलाएं।

गणेश और लक्ष्मी की बनाई डिजाइनर मूर्तियां

इस समय बाजार में सोने का भाव 77 हजार 500 प्रति दस ग्राम है। जबकि चांदी 92 हजार रुपये किलो है। सर्राफा व्यापारी संजय रस्तोगी की मानें तो दिवाली पर गणेश, लक्ष्मी की मांग सबसे ज्यादा होती है। वैसे डिजाइनदार सोने चांदी की छोटी बड़ी मूर्तियां बनाई गई हैं। वहीं, आर्टीफिशियिल में कई तरह के फैंसी सामान भी लाए गए हैं।

नवरात्र पर बिक गए 40 से 50 दोपहिया वाहन

बाइक बाजार में नवरात्र से बुकिंग शुरू हो गई है। कई लोगों ने वाहन उठा भी लिए तो कई धनतेरस व दिवाली का इंतजार कर रहे हैं। पत्थरकटा चौराहा स्थित एक एजेंसी संचालक का कहना है कि बाइकों में हर प्रकार का वाहन आया है। इस बार कई अच्छे माइलेज वाले वाहन आए हैं। कई मॉडल ऐसे हैं, जिनमें इस बार नयापन आया है। नवरात्र पर 40 से 50 दुपहिया वाहनों की बुकिंग हो पाई। अभी दिवाली से पहले धनतेरस पर जमकर वाहनों की बिक्री होने का अनुमान है, अभी से लोग दोपहिया वाहनों को पसंद करने आ रहे हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages