आमजन को हीट-वेव (लू) से बचाव हेतु जिला प्रशासन द्वारा किये गये हैं समुचित प्रबन्ध - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Saturday, June 1, 2024

आमजन को हीट-वेव (लू) से बचाव हेतु जिला प्रशासन द्वारा किये गये हैं समुचित प्रबन्ध

रिपोर्ट उत्तर प्रदेश झांसी से देवेश प्रताप सिंह राठौड़

उत्तर प्रदेश के जिलाधिकारी ने हीटवेव/ लू से बचाव व राहत के दृष्टिगत सभी जनपदीय अधिकारियों को दिया सख्त निर्देश 

जनपद के सभी सी०एच०सी०/पी०एच०सी०,स्वास्थ्य केन्द्रों पर अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती, 24×7 क्रियाशील

हीटवेव/लू के दृष्टिगत जिला प्रशासन सतर्क व अलर्ट मोड पर

झाँसी - वर्तमान समय में बढ़ती भीषण गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए आमजन को हीट-वेव (लू) से बचाव हेतु जिला प्रशासन द्वारा समुचित प्रबन्ध किये गये हैं। जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने हीट वेव/ लू से बचाव के दृष्टिगत संबंधित जनपदीय अधिकारियों को सख्त निर्देशित किया कि अपने विभागीय स्तर से बचाव व राहत कार्य तत्काल सुनिश्चित करें। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पीने का पानी/शीतल पेय जल, दूर दराज क्षेत्रों में यदि पीने के पानी हेतु लगे हैण्डपम्प खराब हो गये हों तो उनको अविलम्ब ठीक कराया जायें। सार्वजनिक स्थानों पर जहाँ पर लोगों का ठहराव होता हो वहाँ प्याऊ आदि की व्यवस्था करायी जाये। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी तथा सम्बन्धित का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

 


     जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि वर्तमान समय में बढ़ती भीषण गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए आमजन को हीट-वेव (लू) से बचाव हेतु निम्नांकित गतिविधियों को सक्रिय किया जाना नितान्त आवश्यक है जिसके सम्बन्ध में पूर्व में ही विस्तृत दिशा निर्देश दिये गये हैं- समस्त राजकीय चिकित्सालयों एवं सी०एच०सी०/पी०एच०सी० ग्रामीण एवं शहरी सभी केन्द्रों पर अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती कराते हुए 24×7 कियाशील रखा जाये। 108/102 व अन्य आपात कालीन सेवायें सक्रिय करायें। समस्त राजकीय चिकित्सालयों एवं सी०एच०सी०/पी०एच०सी० ग्रामीण एवं शहरी सभी चिकित्सा केन्द्रों पर ओ०आर०एस० और तरल पदार्थों को पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित कराया जाये।समस्त राजकीय चिकित्सालयों एवं सी०एच०सी०/पी०एच०सी० ग्रामीण एवं शहरी सभी केन्द्रों पर जीवन रक्षक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाये। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि वर्तमान समय में बढ़ती भीषण गर्मी में भी निजी स्कूलों को खोले जाने की शिकायतें प्राप्त हो रही है। अतएव हीट-वेव (लू) को दृष्टिगत रखते हुए जनपद के समस्त स्कूल को बन्द कराया जाये जिससे किसी भी प्रकार की जन हानि से बचा जा सके।

     जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने अधिशासी अभियन्ता बेतवा को निर्देशित किया कि वर्तमान समय में बढ़ती भीषण गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए तालाब / पोखरा आदि को भरा जाना नितान्त आवश्यक है जिससे मवेंशियों एवं अन्य जीव-जन्तु आदि को पानी की सुलभता हो सके।अतः उपरोक्तानुसार हीट-वेव (लू) से बचाव हेतु तत्काल नहर को चलवाकर तालाव और पोखरों को भरवाकर अवगत कराया जाय।

    जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने जनपद में भीषण गर्मी के दृष्टिगत निर्देश देते हुए कहा की समस्त गौशालाओं मे संरक्षित गोवंश को हीट वेव से बचाए जाने के पर्याप्त उपाय सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने पशुओं को लू से बचाए जाने के लिए बोरे से बनाएं पर्दो के माध्यम से उन्हें गर्म हवा से बचाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने गो आश्रय स्थल पर पर्याप्त भूसा और पेयजल व्यवस्था भी सुनिश्चित किए जाने को निर्देशित किया।

    जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार,खंड विकास अधिकारी,अधिशासी अधिकारी नगरीय निकाय सहित संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देशित किया कि हीटवेव /लू से बचाव व राहत की दृष्टिगत सभी विभागीय तैयारियां पूर्ण करना सुनिश्चित करें। सभी सतर्क व अलर्ट मोड पर रहे। किसी भी प्रकार की शिकायत या सूचना मिलने पर तत्काल समाधान करना सुनिश्चित करें। उपर्युक्त कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता व लापववाही क्षम्य में नहीं होगी।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages