अष्टमी पर सजावट में झोंकी ताकत, नवमी को पूरा दिन खुले रहे पट - Amja Bharat

Amja Bharat

All Media and Journalist Association

Breaking

Friday, October 11, 2024

अष्टमी पर सजावट में झोंकी ताकत, नवमी को पूरा दिन खुले रहे पट

नवरात्र की नवमी पर शुक्रवार को देवी दर्शन को उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

शहर के साथ ही गिरवां स्थित मां विंध्यवासिनी परिसर में उमड़े लाखों श्रद्धालु

शहर में पंडालों के इर्द-गिर्द नजर आए हजारों की संख्या में देवी भक्त

पुलिस लगातार करती रही निगहबानी, सीसीटीवी से रखी जा रही पैनी नजर

बांदा, के एस दुबे । नवरात्र की अष्टमी पर पंडाल में दुर्गा प्रतिमा स्थापित करने वाले समितियों के पदाधिकारियों ने प्रतिमा और पंडाल की साज-सज्जा में पूरी ताकत लगा दी। बिजली की चकाचौंध से जहां पंडाल जगमगा रहा था, वहीं जगत जननी मां जगदंबे की प्रतिमा का नूर देवी भक्तों की आंखों में नजर आ रहा था। मातारानी की प्रतिमा को भी बेहतरीन स्वरूप दिया गया था। शहर के लगभग 400 दुर्गा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। अष्टमी के बाद नवमी को भी श्रद्धालुओं ने कन्याओं को भोज कराया। धार्मिक अनुष्ठान भी अंतिम दौर पर पहुंच गए। शुक्रवार को नवमी पर भोर सबेरे से श्रद्धालुओं की भीड़ देवी मंदिरों में जलाभिषेक और पूजन अर्चन करने के लिए नजर आई। दंडवती परिक्रमा और कन्या भोज कराए जाने का सिलसिला भी तेजी के साथ चलता रहा। इधर, शहर से 20 किमी दूर गिरवां स्थित मां विंध्यवासिनी परिसर में यूपी और एमपी के लाखों श्रद्धालुओं का सैलाब नजर आया। अष्टमी की रात जितनी भीड़ मंदिर परिसर में थी, उतनी ही भीड़ पर्वत पर विराजमान मां विंध्यवासिनी के दर्शन के लिए पहुंची।

पंडाल के समीप श्रद्धालुओं से ठसाठस भरी सड़क।

शारदीय नवरात्र की नवमी पर शुक्रवार को सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ मातारानी के दरबार में पहुंची। पूजन अर्चन करने के बाद श्रद्धालुओं ने अठवाइंया चढ़ाईं। इसके साथ ही जवारों का भी विसर्जन किया गया। इसके साथ ही दंडवती परिक्रमा करते हुए मातारानी की पूजा की। तमाम श्रद्धालुओं ने जनपद के कई मंदिरों में सांग भेदकर आस्था का प्रदर्शन किया। इस दौरान रह-रहकर जय माता की जय-जयकार हो रही थी। गिरवां के खत्री पहाड़ स्थित मां विंध्यवासिनी परिसर में यूपी और एमपी के लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ थी। पर्वत पर विराजमान मातारानी का श्रद्धालुओं ने दर्शन किया। मालुम हो कि अष्टमी के दिन विंध्यवासिनी परिसर में स्थित मंदिर के पट बंद रहते हैं और पर्वत पर विराजमान मातारानी के दर्शन होते हैं। गुरुवार की शाम होते ही शहर में विभिन्न दुर्गा पंडालों में मातारानी की झांकियों का दर्शन करने के लिए श्रद्धालु पहुंचे। इधर, अष्टमी के दिन श्रद्धालुओं ने शहर में स्थापित 400 दुर्गा प्रतिमाओं का बेहतर तरीके से श्रृंगार किया। पंडाल जहां बिजली की चकाचौंध से जगमग हो रहा था, वहीं माता रानी की प्रतिमा भी दमदमा रही थी। अष्टमी की रात को श्रद्धालुओं ने शहर में विराजमान सभी दुर्गा पंडालों में मातारानी का दर्शन और पूजन किया। इसके साथ ही श्रद्धालुओं ने घरों के साथ ही देवी मंदिरों और देवी पंडालों में भी कन्या भोज कराया। कन्या भोज के दौरान खीर पूड़ी, हलुवा पूड़ी, फल, दही-जलेबी आदि का भोज कन्याओं को कराया गया। इधर, शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में विराजमान दुर्गा प्रतिमाओं की भी साज-सज्जा समितियों के
दंडवती परिक्रमा कर मंदिर की ओर जाती महिला श्रद्धालु।

सदस्यों के द्वारा की गई थी। नरैनी, बबेरू, अतर्रा, कमासिन, बदौसा, बिसंडा समेत पूरे जिले में मातारानी की प्रतिमाओं की स्थापना की गई है। अष्टमी पर श्रद्धालुओं ने ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए मातारानी की पूजा अर्चना की। बबेरू में स्थित मां मढ़ीदाई मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए नवमी की भोर उमड़ पड़े। बाकल की जोगिनी मंदिर में नौ दिनों तक मेले का आयोजन होता है। अष्टमी और नवमी पर हजारों की संख्या में देवी भक्त मंदिर परिसर में मौजूद रहे। रह-रहकर जगत माता की जय-जयकार होती रही। नवमी पर देवी पंडालों में हवन-पूजन का आयोजन किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में भी देर रात तक हवन पूजन कराया गया। शहर में मां मनसा देवी नवयुवक बाल समाज मुक्तिधाम उपभोक्ता भंडार के आगे क्योटरा में गुरुवार को भव्य कन्या भोज व साथ में भंडारे का आयोजन किया गया। इस दौरान लंबरी बाबा जी ,बड़े भाई विकास सिंह, पंकज धुरिया, राहुल राजगुप्ता (कमेटी प्रवक्ता ) सुरेश कुमार गुप्ता, मोनू मिश्रा, अंगद पाल, फूलचन्द वर्मा, नरेंद्र पाल, रघुनंदन नन्ना,
पैलानी क्षेत्र में सांग भेदकर आस्था का प्रदर्शन करता देवी भक्त।

हीरो भाई, अनुज निषाद, बच्चा पंडा, अंकित गुप्ता (प्रदीप), बिल्लू ,उमेश पाल , भूरा, रोहित पंडा, मनमोहन पंडा, मुन्ना गुप्ता, अमित गुप्ता, गुलशन, सुरेंद्र पंचड, निरंजन निषाद,अनुज साहू अन्य सभी सहयोगी भाई मुहल्लेवासी और सहयोगी माता बहने सभी भक्त उपस्थित रहे। बबेरू में कस्बे के औगासी रोड रावणा मैदान में स्थापित दुर्गा प्रतिमा में समिति द्वारा विशाल कन्या भोज का आयोजन किया गया। कस्बे की भारी संख्या में कन्याओं ने प्रसाद ग्रहण किया। कस्बे के औगासी रोड रावणा मैदान स्थित में स्थापित दुर्गा प्रतिमा के पास विशाल कन्या भोज का आयोजन किया गया कस्बे के भारी संख्या में कन्याओं ने प्रसाद ग्रहण किया इस तरह जगह-जगह पर देवी पंडालों में कन्या भोज का आयोजन किया गया। मां मढी दाई मंदिर अदभुत शिव मंदिर व बाकल की जोगनी माता में श्रद्धालु ने अठवाइ चढ़ाने की महिलाओं की अपार भीड रही इस दौरान राजेश गुप्ता बच्चा गुप्ता अनूप अग्रहरि अखिलेश सुमित दिलीप कुमार राजा भइया दिनेश सत्यप्रकाश अतीश पप्पू गुप्ता राजू कुमार सन्त कुमार अभिषेक
शुक्रवार की रात देवी दर्शन को उमड़े श्रद्धालु।

गुप्ता अयूस पार्वती गुजन हनी प्रतिष्ठा गुप्ता सहित लोग मौजूद रहे। इधर, शहर में 400 स्थानों पर मातारानी की प्रतिमाओं की स्थापना की गई है। बिजली की चकाचौंध से सजाए गए पंडालों में देवी दर्शन करने के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। रह-रहकर मातारानी की जय-जयकार होती रही। रात्रि जागरण के साथ ही कीर्तन भजन का भी आयोजन किया जा रहा है। श्रद्धालुओं का कहना है कि मातारानी के दर्शन करने मात्र से पाप नष्ट होते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं। गौरतलब हो कि गुरुवार को श्रद्धालुओं ने मातारानी का भव्य श्रृंगार किया। नवमी के दिन श्रृंगार नहीं किया जाता है। जगत माता के दरबार में महेश्वरी देवी मंदिर और काली देवी मंदिर के साथ ही शहर के विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें लगी रहीं। महेश्वरी देवी मंदिर और काली देवी मंदिर के साथ ही जनपद के तमाम देवी मंदिरों में नवमी के दिन शुक्रवार को विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों के साथ ही कन्या भोज का आयोजन किया गया।


धूमधड़ाके के साथ आज होगा दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन

  • नवमी पर व्यवस्थाओं को दुरुस्त करती हुई नजर आई पुलिस
  • जगह-जगह पर लगाई गईं यातायात संबंधी बैरिकेडिंग

बांदा। अबकी बार नवरात्र पर्व के मौके पर शहर में 400 दुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना की गई है। लगभग तीन सौ प्रतिमाओं का विसर्जन कराने के दौरान ही देर रात हो जाती थी, लेकिन अबकी बार तो दुर्गा प्रतिमाओं की संख्या में इजाफा हुआ है। शनिवार को गाजे-बाजे और आतिशबाजी के साथ दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा, इसको लेकर पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन सतर्क नजर आ रहा है। पुलिस प्रशासन ने जहां शहर के विभिन्न चौराहों पर शुक्रवार को ही बैरिकेडिंग लगा दी, वहीं जिला प्रशासन के अधिकारियों ने केन नदी में विसर्जन घाट क निरीक्षण किया। इसके साथ ही मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

शहर में स्थापित जगत माता के पंडाल

शनिवार को जगत माता की प्रतिमाओं का गाजे-बाजे के साथ विसर्जन किया जाएगा। इसको लेकर जिला प्रशासन के साथ ही पुलिस प्रशासन और नगर पालिका प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। जिलाधिकारी के निर्देश पर जहां विसर्जन रूट की सड़कों को दुरुस्त किया गया है, वहीं विसर्जन मार्ग पर पड़ने वाले पेड़ पौधों को भी छांट दिया गया है ताकि विसर्जन के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इसके साथ ही पुलिस प्रशासन के उच्चाधिकारियों के निर्देश पर यातायात पुलिस ने भी शुक्रवार को ही शहर के विभिन्न चौराहों पर ट्रक में पुलिस बैरिकेडिंग लादकर चौराहों-चौराहों पर लगा दिया, ताकि शनिवार को विसर्जन के दौरान यातायात अव्यवस्थित न हो। इधर, सिटी मजिस्ट्रेट संदीप केला और अन्य अधिकारियों ने शुक्रवार को केन नदी स्थित विसर्जन घाट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान नाविकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इसके साथ ही विसर्जन घाट में रोशनी व्यवस्था के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का निर्देश भी सिटी मजिस्ट्रेट ने मातहत अधिकारियों को दिया।

कन्या भोज करतीं बालिकाएं

विसर्जन घाट में तैनात रहेंगे गोताखोर, लाइफ जैकेट की होगी व्यवस्था

बांदा। विसर्जन के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो, इसको ध्यान में रखते हुए अबकी बार विसर्जन घाट में गोताखोरों की तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही लाइफ जैकेट भी उपलब्ध रहेगी। नाव में दुर्गा प्रतिमाओं के साथ चार लोग ही भेजे जाएंगे, ताकि किसी प्रकार की अनहोनी न हो। गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान जिस तरह से नाव की बैरिकेडिंग बनाई गई थी, ठीक उसी प्रकार अबकी बार भी दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन में भी नावों की बैरिकेडिंग बनाई जाएगी। विसर्जन के दौरान नाविकों को दिए जाने वाले शुल्क को भी तय कर लिया गया है। तय शुल्क से अधिक नाविक श्रद्धालुओं से वसूली नहीं कर पाएंगे। सुरक्षा के लिहाज से विसर्जन स्थल पर पुलिस फोर्स की तैनाती की जाएगी। विसर्जन स्थल में रोशनी की व्यवस्था करने के लिए नगर पालिका प्रशासन को सिटी मजिस्ट्रेट ने निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि विसर्जन का सिलसिला देर रात तक चलेगा, इसलिए किसी भी प्रकार की अव्यवस्था विसर्जन स्थल पर नहीं होनी चाहिए।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages